Budget 2023: बजट पेश करने के दो हफ्ते बाद निर्मला सीतारमण ने कही ऐसी बात, खोल दिया ये राज!
Advertisement

Budget 2023: बजट पेश करने के दो हफ्ते बाद निर्मला सीतारमण ने कही ऐसी बात, खोल दिया ये राज!

Budget के संबंध में आयोजित एक सत्र में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि आम आदमी और कमजोर वर्गों पर खासतौर से ध्यान दिया गया है. बजट में कोशिश की गई है कि उनके कारोबार को समर्थन दिया जाए, उनकी शिक्षा को समर्थन दिया जाए और कौशल बढ़ाने के अवसरों के लिए पर्याप्त प्रावधान किया गया है.

Budget 2023: बजट पेश करने के दो हफ्ते बाद निर्मला सीतारमण ने कही ऐसी बात, खोल दिया ये राज!

Nirmala Sitharaman: 1 फरवरी 2023 को वित्त वर्ष 2023-24 का बजट पेश किया गया. मोदी सरकार 2.0 का यह आखिरी पूर्ण बजट था. इस दौरान वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की ओर से कई अहम ऐलान किए गए थे. वहीं बजट पेश करने के दो हफ्ते बाद वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अहम बात कही है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि आम बजट 2023-24 वृद्धि को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है और इसमें ईंधन की कीमतों जैसी बाहरी आर्थिक चुनौतियों का भी ख्याल रखा गया है.

बजट
बजट के संबंध में आयोजित एक सत्र में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि आम आदमी और कमजोर वर्गों पर खासतौर से ध्यान दिया गया है. बजट में कोशिश की गई है कि उनके कारोबार को समर्थन दिया जाए, उनकी शिक्षा को समर्थन दिया जाए और कौशल बढ़ाने के अवसरों के लिए पर्याप्त प्रावधान किया गया है.

बजट 2023
जब सीतारमण से बजट को अंतिम रूप देने के बारे में पूछा गया, तो उन्होंने कहा, ‘‘प्राथमिकता वृद्धि की गति को बरकरार रखना है और यह भी सुनिश्चित करना है कि वृद्धि को बनाए रखने के लिए और उपाय किए जाएं. साथ ही बाहरी चुनौतियों को भी ध्यान में रखना होगा.’’ उन्होंने कहा, ‘‘हमें अपनी सीमा के बाहर किसी भी अप्रत्याशित घटना के लिए तैयार रहना चाहिए.’’

निर्मला सीतारमण
वित्त मंत्री ने कहा, ‘‘आर्थिक चुनौतियां आज भी ईंधन और उर्वरक के रूप में सामने हैं. उर्वरक को लेकर यह थोड़ा घट रही है, लेकिन फिर भी यह हमारे लिए बाहरी कारक है. ये प्राथमिक चिंताएं हैं.’’ सीतारमण ने कहा कि बजट अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और अन्य पिछड़ा वर्ग सहित समाज के हर वर्ग को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है. (इनपुट: भाषा)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news