New Pension System: हर महीने हासिल करना चाहते हैं 50 हजार रुपये की पेंशन, बस कर लें ये छोटा सा काम
Advertisement

New Pension System: हर महीने हासिल करना चाहते हैं 50 हजार रुपये की पेंशन, बस कर लें ये छोटा सा काम

New Pension System: क्या आप भी 60 साल की उम्र के बाद हर महीने 50 हजार रुपये की पेंशन पाना चाहते हैं तो आज हम आपको इसका नायाब तरीका बता रहे हैं. थोड़ा सा इन्वेस्ट करके आप अपने आने वाले समय को सिक्योर कर सकते हैं.

New Pension System: हर महीने हासिल करना चाहते हैं 50 हजार रुपये की पेंशन, बस कर लें ये छोटा सा काम

New Pension System: जिंदगी में हर इंसान चाहता है कि सीनियर सिटीजन बनने पर उसे या उसके जीवनसाथी को किसी के आगे हाथ न फैलाने पड़ें. इसके लिए वह कई प्रकार की सेविंग करता है. 

  1. हर महीने 10 प्रतिशत का रिटर्न
  2. टैक्स कटौती का मिलता है फायदा
  3.  
  4. बैंक खाते से कट जाती है धनराशि

आज हम भी आपको सरकार की ऐसी पेंशन स्कीम (NPS) के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसका इस्तेमाल कर आप 60 साल की उम्र के बाद हर महीने 50 हजार रुपये की पेंशन हासिल कर सकते हैं. आइए आपको बताते हैं कि सरकार की वह पेंशन स्कीम कौन सी है, जो आपकी जिंदगी संवार सकती है. 

हर महीने 10 प्रतिशत का रिटर्न

न्यू पेंशन सिस्टम (New Pension System) ऐसी ही एक योजना है, जिससे आप बुढ़ापे में भी पैसों के मामले में आत्मनिर्भर रह सकते हैं. यह सरकार की ऐसी स्कीम है, जिसमें इन्वेस्ट करने पर 10 प्रतिशत से ज्यादा रिटर्न मिलता है. मार्केट में मौजूद सभी स्कीम में इतना रिटर्न देने वाली यह सबसे बेहतर योजना है. 

टैक्स कटौती का मिलता है फायदा

यह स्कीम पहले केवल सरकारी कर्मचारियों के लिए उपलब्ध थी. अब सरकार ने इसे सभी लोगों के लिए ओपन कर दिया है. कोई भी भारतीय नागरिक कुछ जरूरी शर्तों का पालन कर इस न्यू पेंशन सिस्टम का लाभ उठा सकता है. अगर आप इनकम टैक्स कटौती के दायरे में आ रहे हैं तो भी इस स्कीम को लेकर आप कर से बच सकते हैं. 

बैंक खाते से कट जाती है धनराशि

इस न्यू पेंशन सिस्टम (New Pension System) में आपको हर महीने निवेश करनी पड़ती है. यह राशि कितनी हो, इसका फैसला आप खुद कर सकते हैं. उसके बाद हर महीने आपके बैंक खाते से वह राशि ऑटोमेटिक कट जाती है. मान लीजिए कि आपकी या जीवनसाथी की उम्र 35 साल है और आप चाहते हैं कि 60 साल की उम्र होने के बाद आपको या जीवनसाथी को 50 हजार रुपये की पेंशन मिले. 

60 साल के बाद मिलती है पेंशन 

ऐसे में आपको हर महीने 15 हजार रुपये इस स्कीम में निवेश करने होंगे. आपको यह धनराशि 60 साल की उम्र तक जमा करानी होगी. इस प्रकार 25 सालों में आप इस स्कीम (New Pension System)में 45 लाख रुपये जमा करने होंगे. 60 साल की उम्र पूरी होने के बाद आपकी मैच्योरिटी मनी करीब 2 करोड़ रुपये हो जाएगी. इनमें से 50 प्रतिशत यानी कि करीब 1 करोड़ रुपये की राशि आपको एकमुश्त मिल जाएगी. वहीं बाकी बची एक करोड़ रुपये की राशि को आप पेंशन के रूप में हर महीने हासिल कर सकते हैं. 

ये भी पढ़ें- बैंक अकाउंट में है Zero Balance, फिर भी इमरजेंसी में निकाल सकते हैं पैसा! जानें कैसे

लोग दिखा रहे स्कीम में दिलचस्पी

अगर उस समय एन्युटी की दर 6 फीसदी चल रही तो आपको हर महीने करीब 50 हजार रुपये पेंशन मिलेगी. स्कीम धारक की मौत हो जाने की स्थिति में उसके नॉमिनी को बची हुई धनराशि एकमुश्त प्रदान कर दी जाएगी. कोरोना और अनिश्चितता भरे माहौल को देखते हुए लोग ऐसी स्कीम में खासी दिलचस्पी दिखा रहे हैं. ऐसे में आपके लिए यह योजना फायदे का सौदा बन सकते हैं. 

LIVE TV

Trending news