मूडीज रेटिंग: भारत में अधिक निवेश का भरोसा बढ़ा, BRICS मुल्कों में सिर्फ चीन से पीछे
Advertisement

मूडीज रेटिंग: भारत में अधिक निवेश का भरोसा बढ़ा, BRICS मुल्कों में सिर्फ चीन से पीछे

ब्रिक्स के अन्य देशों में रूस के पास बीए1, दक्षिण अफ्रीका के पास बीएए3 और ब्राजील के पास बीए2 रेटिंग है.

मूडीज रेटिंग: भारत में अधिक निवेश का भरोसा बढ़ा, BRICS मुल्कों में सिर्फ चीन से पीछे

नई दिल्ली: रेटिंग एजेंसी मूडीज के रेटिंग सुधारने से निवेश माहौल के संदर्भ में भारत अब इटली, स्पेन, बुल्गारिया और फिलीपींस जैसे देशों की श्रेणी में आ गया है. रेटिंग के मामले में अब ब्रिक्स अर्थव्यवस्थाओं में भारत केवल चीन से पीछे है. मूडीज ने चीन को एए3 रेटिंग दिया हुआ है. ब्रिक्स के अन्य देशों में रूस के पास बीए1, दक्षिण अफ्रीका के पास बीएए3 और ब्राजील के पास बीए2 रेटिंग है. देश की सरकार तथा कई अन्य विशेषज्ञ देश के मजबूत आर्थिक आधारों, राजनीतिक स्थिरता तथा सुधारों का हवाला देकर रेटिंग में सुधार की लंबे समय से मांग कर रहे थे.

  1. मूडीज की रेटिंग में यह सुधार 13 वर्ष बाद हुआ है.
  2. इससे पहले 2004 में देश की रेटिंग सुधारकर ‘बीएए3’ की गयी थी.
  3. बीएए3 रेटिंग निवेश श्रेणी का सबसे निचला दर्जा है.

विश्व की दो अन्य शीर्ष रेटिंग संगठनों फिच और एसएंडपी ने भारत को स्थिर परिदृश्य के साथ बीबीबी- रेटिंग दिया हुआ है. यह रेटिंग निवेश योग्य सबसे निचली श्रेणी है. एसएंडपर ने सितंबर में चीन की लंबे समय से कायम रेटिंग ए+ को घटाकर एए- कर दिया था. मूडीज ने भी मई में चीन की रेटिंग ए1 से कम कर एए3 कर दिया था तथा परिदृश्य को स्थिर से नकारात्मक कर दिया था. मूडीज के इस कदम के बाद भारत अब चीन से तीन पायदान नीचे रह गया है. मूडीज का यह कदम विदेशी निवेशकों द्वारा बढ़ रही भारतीय अर्थव्यवस्था के एक और सबूत के तौर पर देखे जाने की उम्मीद है.

किसी अर्थव्यवस्था के लिए रेटिंग में सुधार सामान्यत: उसे आगे बढ़ाता है तथा देश में कंपनियों को कारोबार विस्तार के लिए उत्साहित करता है जिससे रोजगार के नये अवसरों में भी वृद्धि होती है. इसे शेयर बाजार, बांड बाजार और मुद्रा बाजार में निवेशकों द्वारा सकारात्मक देखा जा रहा है जिससे पूंजी का प्रवाह बढ़ने की उम्मीद है.

मूडीज ने भारत की रेटिंग को बढ़ाकर किया 'बीएए2', कर्ज के भारी दबाव को लेकर दी चेतावनी

इससे पहले अमेरिका स्थित क्रेडिट रेटिंग एजेंसी मूडीज ने आर्थिक एवं संस्थागत सुधारों से घरेलू अर्थव्यवस्था में वृद्धि की संभावनाएं बेहतर होने के कारण देश की रेटिंग एक पायदान बढ़ाकर शुक्रवार (17 नवंबर) को ‘बीएए2’ कर दी.रेटिंग में यह सुधार 13 वर्ष बाद हुआ है. इससे पहले 2004 में देश की रेटिंग सुधारकर ‘बीएए3’ की गयी थी. वर्ष 2015 में उसने रेटिंग परिदृश्य को सकारात्मक से स्थिर किया था. बीएए3 रेटिंग निवेश श्रेणी का सबसे निचला दर्जा है. मूडीज ने अपने बयान में कहा, ‘‘रेटिंग में सुधार का यह निर्णय मूडीज की इस उम्मीद पर आधारित है कि आर्थिक एवं संस्थागत सुधारों में सतत प्रगति से आने वाले समय में भारत की तेज आर्थिक वृद्धि की संभावनाएं बेहतर होंगी.

इससे सरकार के ऋण के लिए स्थिर एवं बड़ा वित्तीय आधार तैयार होगा और यह मध्यम अवधि में सरकार के ऋण दबाव में क्रमिक कमी लाएगा.’’ सार्वभौम रेटिंग किसी भी देश के निवेश माहौल का सूचक होता है. यह निवेशकों को किसी देश में निवेश से संबंधित जोखिमों से अवगत कराता है. इन जोखिमों में राजनीतिक जोखिम भी शामिल होता है.

लंबे समय से भारत को रेटिंग एजेंसियां निवेश की सबसे निचली श्रेणी ‘बीएए3’ में रखती आयी हैं. मूडीज ने अब इसे एक पायदान ऊपर किया है. रेटिंग में यह सुधार ऐसे समय में किया गया है जब कुछ ही दिनों पहले विश्व बैंक की कारोबार सुगमता रिपोर्ट में भारत का स्थान 30 पायदान ऊपर कर 100 कर दिया गया था.

(इनपुट एजेंसी से भी)

Trending news