Maruti Suzuki Car: भौकाल हो तो मारुति सुजुकी जैसा! एक साल में ही वो कर दिखाया जिसका सालों से था इंतजार
Advertisement

Maruti Suzuki Car: भौकाल हो तो मारुति सुजुकी जैसा! एक साल में ही वो कर दिखाया जिसका सालों से था इंतजार

Maruti Car Price: मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड के प्रबंध निदेशक और सीईओ श्री हिसाशी टेकुची ने कहा कि लगातार दूसरे वर्ष निर्यात में 2 लाख का मील का पत्थर पार करना हमारे उत्पादों के विश्वास, गुणवत्ता, विश्वसनीयता, प्रदर्शन और सामर्थ्य को दर्शाता है.

Maruti Suzuki Car: भौकाल हो तो मारुति सुजुकी जैसा! एक साल में ही वो कर दिखाया जिसका सालों से था इंतजार

Car Price: नए साल की शुरुआत हो चुकी है. साथ ही नया साल लोगों के लिए नई उम्मीदें भी लेकर आया है. इसके साथ ही साल की शुरुआत में मारुति सुजुकी को बड़ी खुशखबरी हासिल हुई है. Maruti Suzuki ने घोषणा की है कि उसने कैलेंडर ईयर 2022 में रिकॉर्ड निर्यात हासिल किया है. कंपनी ने वैश्विक स्तर पर 2.6 लाख से अधिक वाहनों को डिस्पैच किया है. यह कैलेंडर वर्ष 2021 में विदेशों में भेजे गए 2,05,450 वाहनों के पिछले रिकॉर्ड की तुलना में 28% ज्यादा है.

मारुति सुजुकी
इससे पहले के एक्सपोर्ट की तरफ देखा जाए तो मारुति ने 2020 में 85208 कार, 2019 में 107190 कार और 2018 में 113824 कारों का निर्यात किया था. इस उपलब्धि को बताते हुए मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड के प्रबंध निदेशक और सीईओ श्री हिसाशी टेकुची ने कहा, ''लगातार दूसरे वर्ष निर्यात में 2 लाख मील का पत्थर पार करना हमारे उत्पादों के विश्वास, गुणवत्ता, विश्वसनीयता, प्रदर्शन और सामर्थ्य को दर्शाता है. यह उपलब्धि वैश्विक ग्राहकों को प्रसन्न करने के लिए उत्पादों के निर्माण के लिए भारत सरकार की 'मेक इन इंडिया' पहल के प्रति हमारी मजबूत प्रतिबद्धता के अनुरूप है.''

मारुति सुजुकी कार
उन्होंने आगे कहा, ''हम दुनिया भर में व्यापक वितरण नेटवर्क का लाभ उठाने में सक्षम बनाने के लिए अपनी मूल कंपनी सुजुकी मोटर कॉर्पोरेशन के समर्थन के लिए आभारी हैं. इसके अलावा, हमारे पोर्टफोलियो में और मॉडल जोड़ने से निर्यात बाजारों में उत्साह बनाए रखने में मदद मिली है.'' मारुति सुजुकी ने वित्त वर्ष 1986-87 में हंगरी को कंपनी की पहली खेप के साथ निर्यात शुरू किया. मारुति सुजुकी आज लगभग 100 देशों में निर्यात करती है.

मारुति सुजुकी कार प्राइज
मारुति सुजुकी वाहन अफ्रीका, मध्य पूर्व, लैटिन अमेरिका, आसियान और पड़ोसी क्षेत्रों जैसे क्षेत्रों में ग्राहकों के बीच उच्च लोकप्रियता देखते हैं. कंपनी फिलहाल 16 मॉडल का निर्यात करती है. साल 2022 में मारुति सुजुकी के जरिए सबसे अधिक निर्यात किए गए मॉडल डिजायर, स्विफ्ट, एस-प्रेसो, बलेनो और ब्रेजा थे.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news