China का अब क्या होगा? इकोनॉमी पर लटकी तलवार, रोजगार पर भी बड़ा खुलासा
Advertisement

China का अब क्या होगा? इकोनॉमी पर लटकी तलवार, रोजगार पर भी बड़ा खुलासा

China News: आंकड़ों के मुताबिक नए ठेकों और रोजगार में गिरावट आई है. जिससे अब ये कहा जा रहा है कि चीन की अर्थव्यवस्था में गिरावट आ सकती है. वहीं अर्थव्यवस्था में गिरावट के पीछे कई दूसरी वजह भी मौजूद है, जिसके कारण चीन को नुकसान उठाना पड़ रहा है.

चीन के राष्ट्रपति

China Economy: हर एक देश की इकोनॉमी काफी मायने रखती है. देश को आगे बढ़ाने के लिए किसी भी देश की अर्थव्यवस्था काफी बड़ी भूमिका निभाती है. वहीं अब चीन की अर्थव्यवस्था को लेकर बड़ी जानकारी सामने आई है. दरअसल, चीन की अर्थव्यवस्था में गिरावट के संकेत मिले हैं. जिसके कारण चीन की अर्थव्यवस्था पर तलवार लटकती हुई दिखाई दे रही है. ऐसे में आने वाले वक्त में चीन की अर्थव्यवस्था में गिरावट की आशंका भी जताई जा रही है.

विनिर्माण क्षेत्र में कमजोरी

दरअसल, चीन में अक्टूबर के दौरान विनिर्माण क्षेत्र में कमजोरी देखने को मिली, जिसके चलते अर्थव्यवस्था में गिरावट की आशंका बढ़ गई है चीन के सरकारी सांख्यिकी ब्यूरो और एक आधिकारिक उद्योग समूह के अनुसार मासिक क्रय प्रबंधकों का सूचकांक अक्टूबर में घटकर 49.2 रह गया, जो सितंबर में 50.1 था. इस सूचकांक में 50 से कम अंक का अर्थ संकुचन है.

रोजगार में गिरावट

वहीं ये आंकड़े नए रोजगार और ठेकों को लेकर भी तस्वीर पेश करते हैं. दरअसल, इन आंकड़ों के मुताबिक नए ठेकों और रोजगार में गिरावट आई है. जिससे अब ये कहा जा रहा है कि चीन की अर्थव्यवस्था में गिरावट आ सकती है. वहीं अर्थव्यवस्था में गिरावट के पीछे कई दूसरी वजह भी मौजूद है, जिसके कारण चीन को नुकसान उठाना पड़ रहा है.

निर्यात प्रभावित

इससे पहले आशंका जताई गई थी कि 2022 के अंत में आर्थिक वृद्धि कमजोर हो जाएगा, क्योंकि वैश्विक मांग में कमी के चलते निर्यात प्रभावित होगा. इसके अलावा चीन में कोविड-19 पर काबू पाने के लिए शहरों में बार-बार लॉकडाउन लगाया गया. इस वजह से घरेलू बाजार में उपभोक्ता खर्च में कमी हुई.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news