LocalCircles Survey: दिल्ली हवाई अड्डे पर मच रही अफरा-तफरी के बीच सामने आया सर्वे, यात्रियों ने इन 2 सुविधाओं को बताया बेहद खराब
Advertisement

LocalCircles Survey: दिल्ली हवाई अड्डे पर मच रही अफरा-तफरी के बीच सामने आया सर्वे, यात्रियों ने इन 2 सुविधाओं को बताया बेहद खराब

LocalCircles latest survey: दिल्ली हवाई अड्डे पर मच रही अफरा-तफरी के बीच एक ऐसा सर्वे सामने आया है, जिससे एयरपोर्ट पर यात्रियों के लिए परेशानी का सबब बने 5 एरिया की पहचान की गई है. 

LocalCircles Survey: दिल्ली हवाई अड्डे पर मच रही अफरा-तफरी के बीच सामने आया सर्वे, यात्रियों ने इन 2 सुविधाओं को बताया बेहद खराब

LocalCircles Survey on Delhi Airport: पिछले 2 हफ्तों में सैकड़ों यात्रियों ने दिल्ली एयरपोर्ट के टर्मिनल 3 से जुड़ी समस्याओं की शिकायत की है. उनमें से 31% यात्रियों का कहना है कि दिल्ली हवाईअड्डे पर सुरक्षा को लेकर उनका सबसे खराब अनुभव हुआ है. वही 38% यात्रियों ने टैक्सी, पिक-अप, पार्किंग और इंटर-टर्मिनल कनेक्टिविटी के अनुभव को खराब बताया है. वहीं दिसंबर 2021 के लोकल सर्कल्स सर्वे में, केवल 15% उत्तरदाताओं ने दिल्ली हवाई अड्डे पर सुरक्षा के अनुभव को खराब बताया था. इसका मतलब ये है कि दिल्ली हवाई अड्डे पर सुरक्षा का खराब अनुभव रखने वाले यात्रियों में 100% वृद्धि की बढ़ोतरी हो गई है. 

दिल्ली हवाई अड्डे पर बिगड़ी व्यवस्था

दिल्ली हवाई अड्डे के टर्मिनल 3 पर पिछले 10 दिनों से इस कदर अव्यवस्था है कि कई यात्रियों की रोजाना उड़ानें छूट रही हैं. कई परेशान यात्रियों ने सोशल मीडिया पर अपना विरोध दर्ज कराया है, जिसके बाद सरकार को आईजीआई हवाई अड्डे के टर्मिनल 3 पर अधिक मैनपावर लगाकर कामकाज में सुधार करने के वादे के साथ कदम उठाना पड़ा. क्या यह बहुत देर से उठाया गया बहुत छोटे कदम का मामला है, जब एक दुखी यात्री ने कहा कि प्राइवेट हाथों में सौंपे गए GMR airport की हालत दिल्ली के ISBT से भी बदतर होती जा रही है. 

सरकार के कई प्रयासों के बावजूद यात्रियों की बढ़ती शिकायतें यह सवालिया निशान खड़ा करती है कि क्या सरकार और प्राइवेट सेक्टर मौजूदा हवाई अड्डों में नई क्षमताओं को जोड़ने और नए हवाई अड्डे बनाने के लिए सही दिशा में आगे बढ़ रहे हैं. दिल्ली हवाई अड्डे पर रोजाना मच रही इस अफरा-तफरी के बीच कई यात्रियों ने इस ओर ध्यान दिया है कि सरकार ने हालात सुधारने के लिए एक नई डिजीयात्रा योजना शुरू की गई है, जो चेहरे की निगरानी पर आधारित है. इस स्कीम के जरिए यात्री हवाई अड्डे पर पहुंचने पर आसानी से सिक्योरिटी चेक करवा सकते हैं. इसमें एनरॉल करने के लिए आधार की डिटेल और फेस डिटेक्शन की जरूरत होती है. 

प्राइवेट एजेंसी के हाथों में जिम्मा देने से बिगड़े हालात

सिक्योरिटी क्लियरेंस में दिक्कतों से लेकर दिल्ली हवाईअड्डे पर पिक-अप तक, यात्रियों के पास लोकल सर्कल्स (LocalCircles Survey) और सोशल मीडिया पर साझा करने के लिए बहुत सारे खराब अनुभव हैं. यात्रियों की अधिकांश शिकायतें सिक्योरिटी चेक में देरी, यात्री पिकअप, इंटर टर्मिनल ट्रांसफर और बैगेज क्लेम के बारे में रही हैं. कुछ यात्रियों ने यह भी कहा कि CISF के हाथों से छीनकर प्राइवेट एजेंसी के हाथों में सिक्योरिटी चेक की जिम्मेदारी दिए जाने से भी हवाई अड्डे पर हालत बिगड़ी है और अब क्लियरेंस में देनी होने लगी है. 

दिल्ली हवाईअड्डे के बारे में यात्रियों की बढ़ती शिकायतों को ध्यान में रखते हुए, लोकल सर्कल्स ने एक सर्वेक्षण किया है. इसमें यात्रियों से उन क्षेत्रों की पहचान करने के लिए कहा गया है जहां उन्हें इस साल समस्याओं का सामना करना पड़ा है. सर्वेक्षण में भारत के 172 जिलों में रहने वाले 10,000 से अधिक यात्रियों से इनपुट प्राप्त हुए, जिन्होंने इस वर्ष दिल्ली हवाई अड्डे का अनुभव किया. जवाब देने वालों में 66% उत्तरदाता पुरुष थे जबकि 34% उत्तरदाता महिलाएं थीं. वहीं 49% उत्तरदाता टियर 1 से, 36% उत्तरदाता टियर 2 से और 15% उत्तरदाता टियर 3, 4 और ग्रामीण जिलों से थे.

लोकल सर्किल के सर्वे में दिखे ये हालात

सर्वेक्षण (LocalCircles Survey on Delhi Airport) में इस साल दिल्ली हवाईअड्डे के अनुभव से जुड़े सवाल पूछे गए. यात्रियों से पूछा गया कि दिल्ली हवाई अड्डे पर सबसे ज्यादा खराब प्रबंधन के रूप में आपको कौन सा एरिया लगता है. इस सवाल पर 10,870 यात्रियों ने अपने जवाब दिए. उनमें से 38% ने बताया कि टैक्सी, पिकअप और पार्किंग मैनेजमेंट सबसे ज्यादा खराब हैं. जबकि 38% ने इंटर टर्मिनल कनेक्टिविटी की भी समस्या को खराब प्रबंधन के रूप में बताया. तीसरे नंबर पर 31% ने सिक्योरिटी क्लियरेंस में लगने वाली देरी को खराब मैनेजमेंट वाला एरिया बता दिया. 

सर्वेक्षण (LocalCircles Survey on Delhi Airport) में शामिल 27% उत्तरदाताओं ने स्लो बैगेज क्लेम की पहचान एक ऐसे क्षेत्र के रूप में की जहां उन्हें ज्यादा समस्याओं का सामना करना पड़ा. टर्मिनल 1 और 2 दोनों पर बैगेज ऑपरेशन पर भी लोगों ने नाराजगी व्यक्त की. वहीं 16% लोगों ने हवाई अड्डे पर चेक-इन और 16% ने शौचालयों की स्थिति को खराब बताया. इसी तरह 9 % लोगों ने इमिग्रेशन प्रोसेस और 7 % ने भोजन-शॉपिंग को खराब अनुभव बताया. सर्वे में 13% लोगों ने कहा कि उन्हें हवाई अड्डे से बाहर ज्यादा दिक्कत हुई  के पास सर्वेक्षण में विकल्पों के बाहर अन्य समस्या वाले क्षेत्र हैं.

सरकार को उठाने होंगे सख्त कदम

अगर संक्षेप में कहें तो दिल्ली हवाई अड्डे (LocalCircles Survey on Delhi Airport) की सुविधाओं को लेकर लोगों में असंतोष का स्तर अब दोगुना हो गया है. एक साल पहले हवाई अड्डे पर सुरक्षा मुद्दों की रेटिंग 15% थी, जो अब बढ़कर 31% हो गई है. इससे पता चलता है कि लोगों को अब हवाई अड्डे पर ज्यादा परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. ग्राउंड रिपोर्ट संकेत करती हैं कि कई यात्री हवाई अड्डे के टर्मिनल 3 पर तीन घंटे पहले पहुंच जाते हैं, फिर भी उनकी उड़ान छूट जाती है. यह एक स्वीकार्य स्थिति नहीं है. लिहाजा सरकार को इसमें सुधार लाने के लिए गंभीर कदम उठाने ही होंगे. 

(पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं)

Trending news