Farmer Subsidy: लो जी! किसानों की हो गई बल्ले-बल्ले, मोदी सरकार ने कर दिया सब्सिडी देने का ऐलान
Advertisement

Farmer Subsidy: लो जी! किसानों की हो गई बल्ले-बल्ले, मोदी सरकार ने कर दिया सब्सिडी देने का ऐलान

Fertilizer Subsidy: सरकार खरीफ सत्र में किसानों को मौजूदा कीमतों पर मृदा पोषक तत्वों की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए उर्वरक सब्सिडी पर कुल 1.08 लाख करोड़ रुपये खर्च करेगी. उर्वरक एवं रसायन मंत्री मनसुख मांडविया ने बुधवार को यह जानकारी दी.

Farmer Subsidy: लो जी! किसानों की हो गई बल्ले-बल्ले, मोदी सरकार ने कर दिया सब्सिडी देने का ऐलान

Farmer Scheme: मोदी सरकार लगातार किसानों के हित के लिए कदम उठाती रहती है. किसानों के हित में कदम उठाए जाने से किसानों को काफी फायदा भी मिलता है. वहीं अब एक बार फिर से मोदी सरकार की ओर से किसानों के फायदे के लिए कदम उठाया गया है, जिससे किसानों को काफी फायदा भी मिलने वाला है. अब मोदी सरकार की ओर से किसानों के लिए सब्सिडी का ऐलान किया गया है, जिससे करोड़ों किसानों को फायदा मिलने वाला है.

सरकार देगी सब्सिडी

सरकार खरीफ सत्र में किसानों को मौजूदा कीमतों पर मृदा पोषक तत्वों की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए उर्वरक सब्सिडी पर कुल 1.08 लाख करोड़ रुपये खर्च करेगी. उर्वरक एवं रसायन मंत्री मनसुख मांडविया ने बुधवार को यह जानकारी दी. केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में खरीफ सत्र 2023-24 के लिए किसानों को फॉस्फेट और पोटाश उर्वरकों पर 38,000 करोड़ रुपये की सब्सिडी देने के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई.

खरीफ सत्र
इस तरह खरीफ सत्र के लिए सरकार का कुल सब्सिडी व्यय बढ़कर 1.08 लाख करोड़ रुपये हो जाएगा. इसके पहले यूरिया पर 70,000 करोड़ रुपये की सब्सिडी देने की घोषणा बजट में पहले ही की जा चुकी है. मांडविया ने मंत्रिमंडल में लिए गए इस फैसले की जानकारी देते हुए कहा, ‘‘अप्रैल, 2023- मार्च, 2024 के खरीफ सत्र में उर्वरक सब्सिडी पर कुल 1.08 लाख करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे.’’

करोड़ों किसानों को फायदा
इसके साथ ही उन्होंने कहा कि उर्वरकों की अधिकतम खुदरा कीमतों (एमआरपी) में इस अवधि में कोई बदलाव नहीं किया जाएगा. फिलहाल यूरिया की कीमत 276 रुपये प्रति बोरी है जबकि डीएपी 1,350 रुपये प्रति बोरी पर बिक रही है. उर्वरक सब्सिडी से करीब 12 करोड़ किसानों को फायदा पहुंचने की उम्मीद है.

जरूर पढ़ें:                                                             

सिर्फ रजिस्ट्री कराने से नहीं बनते प्रॉपर्टी के मालिक, ये एक गलतफहमी अभी कर लें दूर NSE ने न‍िवेशकों को चेताया, यहां न‍िवेश करने वाले हो जाएंगे 'कंगाल'; आज ही न‍िकाल लें पैसा

Trending news