Fares Hike: महंगाई का तगड़ा झटका! केरल सरकार का ऐलान- बस, ऑटो का किराया होगा महंगा
Advertisement

Fares Hike: महंगाई का तगड़ा झटका! केरल सरकार का ऐलान- बस, ऑटो का किराया होगा महंगा

Fares To Be Hiked From 1 May: डीजल और सीएनजी की कीमतों में पिछले एक महीने के भीतर बेतहाशा बढ़ोतरी हो चुकी है. ऐसे में अब इसका असर चौतरफा दिखने लगा है. ओला, उबर के बाद अब सरकार ने भी बस, ऑटो, टैक्सी समेत सभी सार्वजनिक वाहनों का किराया बढ़ा दिया है. 

Fares Hike Kerala

Bus, Auto, Taxi Fares To Be Hiked From 1 May: पेट्रोल-डीजल की बढ़ती महंगाई का असर अब चौतरफा दिखने लगा है. पहले उबर और ओला ने कैब का किराया बढ़ाया और अब बस ऑटो का किराया भी बढ़ रहा है. अगले महीने से ही बस, ऑटो, टैक्सी के किराये में बढ़ोतरी हो रही है. सरकार ने 1 मई 2022 से बस, ऑटो समेत सभी सार्वजनिक परिवहन के किराये में बढ़ोतरी का ऐलान कर दिया है. 

केरल सरकार ने किया ऐलान

केरल सरकार ने बस, ऑटो, टैक्सी के न्यूनतम किराये में बढ़ोतरी की घोषणा कर दी है. यह बढ़ा हुआ किराया अगले महीने यानी 1 मई, 2022 से लागू होगा. इसके बाद यह अंदाजा लगाया जा रहा है कि अन्य राज्य भी जल्दी ही किराया बढ़ोतरी का ऐलान कर सकते हैं. दिल्ली, मुंबई जैसे शहरों में अंतिम 15 दिन के भीतर सीएनजी की कीमतों में 15 रुपये प्रति किलो तक की बढ़ोतरी हुई है. आइए जानते हैं कितना बढ़ेगा किराया. 

बस के न्यूनतम किराये में 25 फीसदी की बढ़ोतरी 

केरल के परिवहन मंत्री एंटनी राजू ने बताया, 'बस का न्यूनतम किराया 8 रुपये से बढ़ाकर 10 रुपये कर दिया गया है. इसके बाद प्रति किलोमीटर भाड़ा 90 पैसे से बढ़ाकर 1 रुपये करने का फैसला सरकार ने किया है. छात्रों के टिकट की दरों में वृद्धि के मुद्दे की जांच के लिए एक आयोग गठित किया गया है.

ऑटो किराये में 20 फीसदी की बढ़ोतरी

परिवहन मंत्री ने यह जानकारी दी, 'सरकार ने ऑटो का किराया बढ़ाने का भी फैसला किया है. अब पहले दो किलोमीटर के लिए 30 रुपये वसूले जाएंगे. इसके बाद हर किलोमीटर के लिए 15 रुपये लिए जाएंगे.' आपको बता दें कि अअब तक डेढ़ किलोमीटर के लिए 25 रुपये और इसके बाद हर किलोमीटर के लिए 12 रुपये वसूले जाते हैं.

इसके अलावा, राज्य सरकार ने 1,500 सीसी इंजन क्षमता वाली कारों के लिए पहले 5 किलोमीटर के लिए न्यूनतम किराया 200 रुपये जो अभी 175 रुपये है. वहीं, इससे अधिक क्षमता वाली कारों के लिए न्यूनतम किराया 225 रुपये कर दिया गया है, जो अभी 200 रुपये है. वहीं, टैक्सी वाले 17 रुपये प्रति किमी की जगह 20 रुपये किलोमीटर का किराया वसूलेंगे. 

बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news