Jeff Bezos अप्रैल में देंगे तोहफा, Blue Origin के जरिए अंतरिक्ष की सैर कर सकेंगे यात्री
Advertisement

Jeff Bezos अप्रैल में देंगे तोहफा, Blue Origin के जरिए अंतरिक्ष की सैर कर सकेंगे यात्री

ब्लू ओरिजिन अपने एयरक्राफ्ट न्यू शेपर्ड फ्यूचर को 14वीं बार लॉन्च और लैंड कराने में कामयाब रही. इसे एनएस-14 नाम दिया गया था. इस सफल फ्लाइट में नए बूस्टर और नए अपग्रेड किए कैप्सूल का परीक्षण किया गया. 

फाइल फोटो

नई दिल्लीः Space Tourism में अमेजन के संस्थापक Jeff Bezos की कंपनी Blue Origin इस साल अप्रैल तक यात्रियों को अंतरिक्ष की सैर कराएगी. Blue Origin अपने स्पेसक्रॉफ्ट New Shepered Space Tourism Rocket का 14वीं बार सफल टेस्टिंग की है. वो इसे सफलतापूर्वक लैंड और लॉन्च कराने में सफल रही है. 

  1. स्पेस एक्स की कंपनी ब्लू ओरिजन से प्रतिस्पर्धा
  2. ब्लू ओरिजन का हेडक्वार्टर वाशिंगटन
  3. न्यू शेपर्ड पूरी तरह ऑटोनॉमस

ये दिया है नाम

इस स्पेसक्रॉफ्ट को कंपनी ने NS-14 नाम दिया है. कंपनी ने लॉन्च टेस्टिंग के दौरान नए बूस्टर और अपग्रेड किए गए कैप्सूल का परीक्षण किया था. इस अपग्रेडेड वर्जन में यात्री सुविधाओं को भी जांचा परखा गया है. इसमें अंतरिक्ष यात्रियों को मिशन कंट्रोल से बात करने के लिए पुश-टू-टॉक सिस्टम, हर सीट पर एक नया क्रू अलर्ट सिस्टम, कैप्सूल में शोर कम करने के लिए कुशन लाइनिंग और एयर कंडीशन और आर्द्रता नियंत्रित करने वाले सिस्टम शामिल हैं. न्यू शेपर्ड पूरी तरह ऑटोनॉमस सिस्टम है.

यह भी पढ़ेंः Fog Alert: बुरी तरह प्रभावित हुईं Flights, Airport जाने से पहले पढ़ लें ये जरूरी खबर

Zero Gravity में बिताए 10 मिनट

टेस्टिंग के दौरान कैप्सूल ने जीरो ग्रैविटी (Zero Gravity) में 10 मिनट बिताए. रॉकेट के ऊपरी हिस्से में छह यात्री बैठ सकते हैं. अगली फ्लाइट की टेस्टिंग 6 हफ्ते बाद फरवरी में होगी. इसके 6 हफ्ते बाद अप्रैल में यात्रियों को लेकर जाया जाएगा. 

मस्क की कंपनी से है प्रतिस्पर्धा

टेस्ला के सीईओ एलन मस्क की कंपनी स्पेस एक्स की बेजोस की कंपनी ब्लू ओरिजन से प्रतिस्पर्धा है. 2000 में शुरू हुई ब्लू ओरिजन का हेडक्वार्टर वाशिंगटन में है, जिसमें 3500 कर्मचारी काम करते हैं. वहीं मई 2020 में स्पेसएक्स अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन तक मानव को पहुंचाने वाली पहली निजी कंपनी बन चुकी है. एलन मस्क ने हाल में जेफ बेजोस को पीछे छोड़कर दुनिया के सबसे अमीर शख्स बने हैं.

ये भी देखें-

Trending news