Investment Tips: बजट से पहले गिरते शेयर बाजार में क्या करें? होल्ड, सेल या और खरीदें?
Advertisement

Investment Tips: बजट से पहले गिरते शेयर बाजार में क्या करें? होल्ड, सेल या और खरीदें?

Stock Market: हम समझते हैं कि शेयर बाजार में गिरावट निराशाजनक होती है, लेकिन एक बढ़िया फैसला लेने के लिए धैर्य की आवश्यकता होती है. ऐसे में हमेशा ये सुझाव दिया जाता है कि गिरते बाजार में निवेशित रहें. अगर आपके पोर्टफोलियो में मौजूद कोई कंपनी को लेकर बुरी खबर ना हो तो अपनी होल्डिंग बनाएं रखें.

Investment Tips: बजट से पहले गिरते शेयर बाजार में क्या करें? होल्ड, सेल या और खरीदें?

Share Market: इन दिनों शेयर मार्केट में भारी गिरावट देखने को मिली है. सेंसेक्स और निफ्टी दोनों ही लगातार दो दिन 1 फीसदी से ज्यादा टूट गए हैं. इस बीच बजट से पहले निवेशकों में भी असमंजस की स्थिति बनी हुई है. निवेशक सोच में हैं कि गिरते बाजार में क्या करना चाहिए. ऐसे में आज हम आपको बताने वाले हैं कि गिरते शेयर बाजार में कोई निवेशक क्या करे?

निवेशित रहें
हम समझते हैं कि शेयर बाजार में गिरावट निराशाजनक होती है, लेकिन एक बढ़िया फैसला लेने के लिए धैर्य की आवश्यकता होती है. ऐसे में हमेशा ये सुझाव दिया जाता है कि गिरते बाजार में निवेशित रहें. अगर आपके पोर्टफोलियो में मौजूद कोई कंपनी को लेकर बुरी खबर ना हो तो अपनी होल्डिंग बनाएं रखें.

कम दाम में खरीदें, ज्यादा में बेचें
हमेशा ध्यान रखें कि कम दाम में खरीदें और ज्यादा दाम में बेचें. शेयर बाजार में अगर मुनाफा कमाना है तो इसी रणनीति के हिसाब से चलना पड़ेगा. गिरते बाजार में भी कम दाम में शेयर खरीदने का मौका मिलता है. ऐसे में कम दाम में खरीदकर ज्यादा में बेचकर बढ़िया मुनाफा कमाया जा सकता है.

बढ़िया शेयर की खरीद
अगर मार्केट की गिरावट में कोई बढ़िया शेयर कम दाम में मिल रहा है तो उसे खरीदने में देरी नहीं करनी चाहिए, अपनी पूंजी से उस बढ़िया शेयर में निवेश किया जा सकता है. लॉन्ग टर्म के लिए निवेश करने पर उससे अच्छा पैसा बनाया जा सकता है.

लॉन्ग टर्म के लिए इंवेस्टमेंट
गिरते बाजार में लंबी अवधि के लिए इंवेस्टमेंट करने का बढ़िया मौका हाथ लगता है. ऐसे में गिरते बाजार में अगर लॉन्ग टर्म के लिए निवेश किया जाए तो आने वाले सालों में बढ़िया रिटर्न हासिल किया जा सकता है.

(डिस्कलेमर : किसी भी तरह का निवेश करने से पहले एक्सपर्ट से जानकारी कर लें. जी न्यूज किसी भी तरह के निवेश के लिए आपको सलाह नहीं देता.)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news