Ashwini Vaishnav: अब दो घंटे के अंदर पूरा होगा दिल्ली से जयपुर का सफर, अश्विनी वैष्णव ने किया ये बड़ा वादा
Advertisement

Ashwini Vaishnav: अब दो घंटे के अंदर पूरा होगा दिल्ली से जयपुर का सफर, अश्विनी वैष्णव ने किया ये बड़ा वादा

Vande Bharat: दिल्ली से जयपुर की यात्रा करने वालों के लिए अच्छी खबर आई है. जल्द ही इस रूट पर वंदे भारत एक्सप्रेस चलने वाली है. यात्रा का समय 2 घंटे से कम होगा.

Ashwini Vaishnav: अब दो घंटे के अंदर पूरा होगा दिल्ली से जयपुर का सफर, अश्विनी वैष्णव ने किया ये बड़ा वादा

Delhi Jaipur Vande Bharat Train: दिल्ली और जयपुर के बीच नियमित यात्रियों की सुविधा के लिए भारत सरकार दोनों शहरों के बीच वंदे भारत शुरू करने की योजना बना रही है. दोनों शहरों के बीच सेमी-हाई स्पीड ट्रेन की सेवाएं शुरू होने के बाद यात्रा सिर्फ 1 घंटा 45 मिनट में पूरी होगी. यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि यह अनुमानित समय दिल्ली-जयपुर-मुंबई एक्सप्रेसवे कॉरिडोर से अपेक्षित समय से कम है. वर्तमान में, यात्रियों के लिए दोनों शहरों के बीच की यात्रा में 5-6 घंटे लगते हैं.

जयपुर के विकास से संबंधित मुद्दों पर चर्चा करने के लिए शुक्रवार को केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव से भाजपा के सदस्य रामचरण बोहरा ने मुलाकात की. मंत्री ने कथित तौर पर 900 करोड़ रुपये की एमपी रेलवे परियोजनाओं का वादा किया था. दिल्ली और जयपुर के बीच वंदे भारत एक्सप्रेस सेवा मार्च 2023 से पहले शुरू होने की उम्मीद है.

सांसद को मंत्री से गारंटी भी मिली है कि मंत्रालय जयपुर के सांगानेर रेलवे स्टेशन का सुधार करेगा. जयपुर से सवाई माधोपुर के बीच रेल लाइनों का दोहरीकरण किया जाएगा. चौराहे पर ट्रैफिक को सुगम बनाने के लिए डिग्गी-मालपुरा जंक्शन पर अंडरपास बनाया जाएगा.

चेन्नई में इंटीग्रल कोच फैक्ट्री ने सेमी-हाई-स्पीड वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का निर्माण किया है. यह 180 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलने में सक्षम है. हालांकि, रेल की स्थिति और अन्य परिस्थितियों के कारण, यह अभी केवल 130 किमी/घंटा की शीर्ष गति से यात्रा कर रही है. दिल्ली और जयपुर के बीच, औसत गति लगभग 130 किमी/घंटा रहने की उम्मीद है.

इस बीच, दक्षिण भारत को सिकंदराबाद-विशाखापत्तनम ट्रेन पर अपनी दूसरी वंदे भारत ट्रेन मिलने की तैयारी है. यह दो तेलुगु भाषी राज्यों को जोड़ने वाली पहली ट्रेन भी है. भारत में सेमी-हाई-स्पीड ट्रेन के लिए यह आठवां रूट होगा, जो 700 किमी से अधिक की दूरी तय करेगा.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Trending news