Railway: रेलवे के बारे में हर किसी को नहीं पता ये बात, डिब्बों पर इसलिए बनाई जाती है पीली रंग की लाइनें
Advertisement

Railway: रेलवे के बारे में हर किसी को नहीं पता ये बात, डिब्बों पर इसलिए बनाई जाती है पीली रंग की लाइनें

Train: ट्रेन में कई सारे डिब्बे होते हैं. इन डिब्बों पर अलग-अलग तरह की जानकारी भी दर्ज होती है. वहीं कई डिब्बों पर अलग-अलग तरह की लाइनें भी बनाई जाती है. इन लाइनों को कुछ संकेत भी होते हैं. आज हम आपको इन्हीं लाइनों के बारे में बताने वाले हैं. हम अक्सर ट्रेनों से सफर करते हैं और उनमें दी गई जानकारियों पर ज्यादा ध्यान नहीं देते हैं.

Railway: रेलवे के बारे में हर किसी को नहीं पता ये बात, डिब्बों पर इसलिए बनाई जाती है पीली रंग की लाइनें

Train Ticket: भारतीय रेलवे दुनिया के सबसे बड़े रेल नेटवर्क में से एक है. यह देश में कुछ आकर्षक दृश्यों और साहसिक मार्गों का अनुभव करने के सर्वोत्तम और अपेक्षाकृत सस्ते तरीकों में से एक है. रेलवे के जरिए सफर करना काफी आरामदायक रहता है और लंबी दूरी की यात्रा भी हो जाती है. वहीं रेलवे के कई ऐसे फैक्ट्स रहते हैं जो कि आम लोगों को ज्यादा पता नहीं होते हैं. ऐसी ही एक जानकारी हम आपको आज बताने वाले हैं.

ट्रेन के डिब्बे
ट्रेन में कई सारे डिब्बे होते हैं. इन डिब्बों पर अलग-अलग तरह की जानकारी भी दर्ज होती है. वहीं कई डिब्बों पर अलग-अलग तरह की लाइनें भी बनाई जाती है. इन लाइनों को कुछ संकेत भी होते हैं. आज हम आपको इन्हीं लाइनों के बारे में बताने वाले हैं. हम अक्सर ट्रेनों से सफर करते हैं और उनमें दी गई जानकारियों पर ज्यादा ध्यान नहीं देते हैं.

ट्रेन
हम बस ट्रेन के आने और जाने के समय का पर ज्यादा गौर करते हैं. हालांकि ट्रेन के डिब्बों पर अलग-अलग रंगों की पट्टियां होती है जो कि ट्रेन के अलग-अलग डिब्बों पर पेंट की गई थीं. इन्हीं में पीली रंग की पट्टियां भी शामिल हैं. भारतीय रेलवे हमेशा अपने यात्रियों के लिए आसान और सुखद यात्रा करना चाहता है, इसलिए उसने ट्रेनों के डिब्बों पर अलग-अलग रंग की पट्टियां लगाईं हैं.

पीली रंग की पट्टियां
यात्री इन पट्टियों के बारे में कम जानते हैं. हममें से कई लोग ट्रेन के डिब्बों पर इन पीली लाइनों का वास्तविक अर्थ कभी नहीं जान पाते हैं. दरअसल, ट्रेन के नीले और लाल डिब्बों पर चौड़ी पीली पट्टियां पेंट की जाती हैं, जिससे पता चलता है कि कोच शारीरिक रूप से अक्षम यात्रियों के लिए तैयार किए गए हैं. यह उन यात्रियों के लिए भी है जो बीमार और अस्वस्थ महसूस करते हैं. 

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news