IIP Data: इकोनॉमिक मोर्चे पर आई अच्छी खबर, 5 महीने के रिकॉर्ड लेवल पर पहुंचा आंकड़ा
Advertisement

IIP Data: इकोनॉमिक मोर्चे पर आई अच्छी खबर, 5 महीने के रिकॉर्ड लेवल पर पहुंचा आंकड़ा

Indian Economy: देश के औद्योगिक विकास को लेकर पॉजिटव खबर सामने आ रही है. मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर के बेहतर प्रदर्शन से देश के औद्योगिक उत्पादन (IIP Data) में ग्रोथ देखने को मिली है. नवंबर महीने में यह आंकड़ा 7.1 फीसदी के लेवल पर पहुंच गया है. 

IIP Data: इकोनॉमिक मोर्चे पर आई अच्छी खबर, 5 महीने के रिकॉर्ड लेवल पर पहुंचा आंकड़ा

IIP Data 2023: देश के औद्योगिक विकास को लेकर पॉजिटव खबर सामने आ रही है. मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर के बेहतर प्रदर्शन से देश के औद्योगिक उत्पादन (IIP Data) में ग्रोथ देखने को मिली है. नवंबर महीने में यह आंकड़ा 7.1 फीसदी के लेवल पर पहुंच गया है. बता दें यह 5 महीने का रिकॉर्ड लेवल है. 

जारी हुआ अधिकारिक आंकड़ा
अधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक, औद्योगिक उत्पादन सूचकांक (IIP Index) के जरिए मापा जाने वाला औद्योगिक उत्पादन में इससे पहले अक्टूबर में 4.2 फीसदी की गिरावट आई थी. वहीं, जून 2022 में इसमें रिकॉर्ड 12.6 फीसदी ग्रोथ देखने को मिली थी. 

किस सेक्टर में हुई कितनी ग्रोथ?
राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (NSO) के आंकड़ों के मुताबिक, मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर में नवंबर, 2022 में 6.1 फीसदी की ग्रोथ देखने को मिली है. वहीं, माइनिंग प्रोडक्शन आलोच्य महीने में 9.7 फीसदी की दर से बढ़ा जबकि एक साल पहले इसी महीने में वृद्धि दर 4.9 फीसतदी थी. बिजली उत्पादन 12.7 फीसदी की दर से बढ़ा जबकि एक साल पहले नवंबर महीने में यह 2.1 फीसदी की दर से बढ़ा था.

नवंबर महीने में हुई अच्छी ग्रोथ
आंकड़ों के मुताबिक, पूंजीगत सामान खंड में नवंबर महीने में 20.7 फीसदी की अच्छी वृद्धि हुई जबकि एक साल पहले इसी माह में इसमें 2.6 फीसदी की गिरावट आई थी. ड्यूरेबल कंज्यूमर और नॉन-ड्यूरेबल कंज्यूमर सामान के मामले में ग्रोथ रेट आलोच्य महीने में क्रमश: 5.1 फीसदी और 8.9 फीसदी रही है. इन दोनों क्षेत्रों में पिछले साल नवंबर महीने में गिरावट आई थी.

इंफ्रास्ट्रक्चर सेक्टर में रही अच्छी ग्रोथ
इंफ्रास्ट्रक्चर और बिल्डिंग मैटेरियल के क्षेत्र में भी अच्छी ग्रोथ देखने को मिली है. नवंबर महीने में इनमें 12.8 फीसदी की ग्रोथ हुई है. वहीं, 2021 में इसी महीने में 3.1 फीसदी रही थी. आंकड़ों के मुताबिक, प्राथमिक वस्तुओं और मध्यवर्ती वस्तुओं का उत्पादन सुधरकर आलोच्य महीने में क्रमश: 4.7 फीसदी और तीन फीसदी रहा है. 

9 महीनों में हुई 5.5 फीसदी की ग्रोथ 
चालू वित्त वर्ष के पहले नौ महीनों में औद्योगिक उत्पादन में 5.5 फीसदी की वृद्धि हुई. यह एक साल पहले इसी अवधि के 17.6 फीसदी से कम है. 

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news