Khajoor ki Kheti: कम बजट में शुरू करें ये खेती, एक पेड़ से 50 हजार रुपये तक होगी बंपर कमाई
Advertisement

Khajoor ki Kheti: कम बजट में शुरू करें ये खेती, एक पेड़ से 50 हजार रुपये तक होगी बंपर कमाई

Khajoor ki Kheti: अगर आप कोई नया बिजनेस शुरू करने की सोच रहे हैं तो खजूर के पौधों की खेती बढ़िया विकल्प हो सकता है. आप खजूर का एक पौधा लगाकर साल में 50 हजार रुपये तक बंपर मुनाफा कमा सकते हैं. 

Khajoor ki Kheti: कम बजट में शुरू करें ये खेती, एक पेड़ से 50 हजार रुपये तक होगी बंपर कमाई

Khajoor ki Kheti: खजूर (Date Palm) एक ऐसा फल है, जो जमीन से काफी ऊपर लगता है. आमतौर पर इसकी खेती रेगिस्तानी इलाकों में होती है. लेकिन अगर आप चाहें तो आसपास कहीं खेत खरीदकर या किराये पर लेकर भी खजूर की खेती कर सकते हैं. ऐसा करने से खजूर के प्रत्येक पेड़ से आप सालभर में 50 हजार रुपये तक कमाई कर सकते हैं.

  1. कम बजट में लगा सकते हैं खजूर के पौधे
  2. रेतीली और भुरभुरी मिट्टी की जरूरत
  3. महीने में केवल 2 बार होती है सिंचाई

कम बजट में लगा सकते हैं खजूर के पौधे

खजूर की खेती (Palm Farming) करने पर बहुत ज्यादा खर्च नहीं होता. एक एकड़ के खेत (Khajoor ki Kheti) में खजूर के तक़रीबन 70 पौधे लगाए जाते हैं. इसके एक पेड़ में 70 से 100 किलो तक की पैदावार हो जाती है. ऐसे में आप एक एकड़ के खेत से एक बार में 5 हज़ार किलो खजूर तक का उत्पादन कर सकते हैं. बाजार में क्वालिटी के हिसाब से खजूर काफी महंगे दामों में बिकता है. ऐसे में आप खजूर के एक सीजन में करीब 2-3 लाख रुपये तक की कमाई आसानी से कर सकते हैं. 

रेतीली और भुरभुरी मिट्टी की जरूरत

खजूर के पौधे (Palm Farming) लगाने के लिए रेतीली और भुरभुरी मिट्टी की जरूरत होती है. ऐसे में खेती शुरू करने से पहले खेत की मिट्टी पलटने वाले हलो से गहरी जुताई कर देनी चाहिए. फिर खेत (Khajoor ki Kheti) को कुछ दिनों के लिए खुला छोड़ दें. इसके बाद कल्टीवेटर के जरिए 2-3 बार फिर जुताई करवा दें. ऐसा करने से खेत की मिट्टी भुरभुरी हो जाएगी. फिर खेत को समतल करके उस पर गोबर का खाद डाल दें. 

ये भी पढ़ें- Sukanya Samriddhi Yojana: सुकन्या समृद्धि योजना में हुए 5 बड़े बदलाव! आप पर पड़ेगा सीधा असर, निवेश करने से पहले जान लीजिए

महीने में केवल 2 बार होती है सिंचाई

खजूर के पौधे (Palm Farming) को ज्यादा पानी की जरूरत नहीं होती. जितना ज्यादा गर्मी पड़ती है, खजूर का पौधा उतनी तेजी से आगे बढ़ता है. खजूर के फलों को पकाने के लिए 45 डिग्री तापमान की जरूरत होती है. खजूर के पौधे की रोपाई के लिए अगस्त का महीना उपयुक्त माना जाता है. रोपाई के 3 वर्ष बाद पौधा पैदावार देने के लिए तैयार हो जाता है. इसके पौधे को गर्मियों में 15 दिन और सर्दी में एक महीने में ही सिंचाई की जरूरत होती है. 

LIVE TV

Trending news