Earn Money: सिर्फ 3 साल में मिलेंगे 10 लाख रुपये, कहां करें निवेश SBI या Post Office?
Advertisement

Earn Money: सिर्फ 3 साल में मिलेंगे 10 लाख रुपये, कहां करें निवेश SBI या Post Office?

Highest Return: वैसे तो आजकल लोग अपनी बचत का हिस्‍सा शेयर बाजार में लगा कर पैसा कमाना चाहते हैं लेकिन कुछ लोग आज भी एफडी में निवेश करने वर ही भरोसा करते हैं. लेकिन सही मार्गदर्शन नहीं मिलने की वजह से वे लोग एफडी से भी अच्‍छा मुनाफा नहीं कमा पातें, इसलिए आज हम आपको इस खबर में बताएंगे कि SBI या Post Office में से कहां निवेश करें, जिससे आपको ज्‍यादा मुनाफा हो.    

एफडी रिटर्न

SBI vs Post Office FD Interest Rate: लोगों को ये समस्‍या होती है कि बैंकों में फिक्स डिपोजिट करवाना अच्छा होता है या फिर डाक घरों में. अगर आप भी ऐसी ही किसी असमंजस से गुजर रहे हैं तो आज हम आपको बताएंगे कि आपको कहां निवेश करना चाहिए, जिससे आपको ज्‍यादा से ज्‍यादा फायदा हो. आपको बता दें कि बैंकों में एक निश्चित समय तक जमा होने वाली धनराशि को फिक्स डिपोजिट और पोस्ट ऑफिस (Post Office) में जमा होने वाली रकम को पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट (Time Deposits) कहा जाता है. 

पोस्‍ट ऑफिस में 6.7 प्रतिशत ब्याज

डाकघरों (Post Office) के टाइम डिपॉजिट खातों में आप 1 से 5 साल तक के लिए पैसे जमा करवा सकते हैं. वहां पर पैसा जमा करवाने पर 1 से 3 साल की अवधि वाले टाइम डिपॉजिट पर 5.5% की दर से ब्याज मिलता है. जबकि 3 साल के लिए निवेश करने पर 6.7% की दर से ब्याज दिया जाता है. इस तरह से आप पोस्‍ट ऑफिस में खाता खुलवाकर 8 लाख 35 हजार रुपये निवेश करते हैं तो 3 साल बाद आपको 10 लाख 19 हजार रुपये से भी ज्‍यादा का रिटर्न मिलेगा. इसमें आपको 1 लाख 84 हजार 194 रुपये का ब्‍याज मिलेगा. यानी कुल रकम 10 लाख 19 हजार 194 रुपये होगी. 

SBI दे रहा है FD पर 6.10 फीसदी ब्याज

अगर देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक SBI के FD Rates की बात करें तो आजादी के अमृत महोत्‍सव के अंतर्गत इन्‍होंने उन्‍सव डिपोजिट स्‍कीम लांच की है, जिसके तहत 15 अगस्‍त 2022 से 28 अक्‍टूबर 2022 तक खाता खुलवाया जा सकता है. इस योजना के तहत बैंक 6.10% की दर से सालाना ब्‍याज दे रही है. वहीं, सीनियर सिटीजन को 6.60% की दर से ब्‍याज दिया जा रहा है. अगर इस स्‍कीम में आप खाता खुलवाकर 8 लाख 35 हजार रुपये निवेश करते हैं तो 3 साल बाद आपको 10 लाख रुपये से भी ज्‍यादा का रिटर्न मिलेगा. इसमें आपको 1 लाख 66 हजार रुपये की ब्‍याज मिलेगा. यानी कुल रकम 10 लाख 1 हजार 296 रुपये होगी. 

बचत के लिहाज से पोस्ट ऑफिस ज्यादा बेहतर

अब अगर दोनों के बीच तुलना की जाए तो निवेश के लिहाज से पोस्ट ऑफिस बेहतर नजर आता है. SBI में 3 साल के एफडी करवाने पर 6.10  प्रतिशत की दर से ब्याज मिलता है, जबकि पोस्ट ऑफिस में इसी अवधि के लिए टाइम डिपोजिट करने पर 6.7% ब्याज मिलता है. ऐसे में अगर आप बचत के लिए निवेश करने की सोच रहे हैं तो आप आंख बंद करके डाकघर की योजनाओं में अप्लाई कर सकते हैं. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर 

Trending news