Gold Price: सोना खरीदने वाले ध्यान दें, 10 ग्राम की कीमतों में हुआ बड़ा बदलाव, चांदी भी हुई सस्ती
Advertisement

Gold Price: सोना खरीदने वाले ध्यान दें, 10 ग्राम की कीमतों में हुआ बड़ा बदलाव, चांदी भी हुई सस्ती

Gold Price Update: सोना-चांदी (Gold-Silver) खरीदने वालों के लिए अच्छी खबर है. अगर आप भी गोल्ड खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो आज चांदी सस्ती हो गई है. इसके साथ ही सोने की कीमतों में भी बदलाव देखने को मिला है.

Gold Price: सोना खरीदने वाले ध्यान दें, 10 ग्राम की कीमतों में हुआ बड़ा बदलाव, चांदी भी हुई सस्ती

Gold-Silver Price Today: सोना-चांदी (Gold-Silver) खरीदने वालों के लिए अच्छी खबर है. अगर आप भी गोल्ड खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो आज चांदी सस्ती हो गई है. इसके साथ ही सोने की कीमतों में भी बदलाव देखने को मिला है. इसके साथ ही ग्लोबल बाजारों में आई तेजी का असर घरेलू बाजार में भी देखने को मिल रहा है. सोने का भाव (Gold Price Today) आज 57000 रुपये के करीब बंद हुआ है. HDFC Securities ने इस बारे में जानकारी दी है. 

सोने-चांदी का भाव चेक करें

दिल्ली सर्राफा बाजार में गोल्ड का भाव आज बढ़त के साथ बंद हुआ है. सोने का भाव 380 रुपये की तेजी के साथ 57,450 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया. वहीं, पिछले कारोबारी दिन सोना 57,070 रुपये प्रति 10 ग्राम के भाव पर पहुंच गया है. हालांकि, चांदी की कीमत 90 रुपये की गिरावट के साथ 66,535 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुई.

ग्लोबल बाजार का हाल जानें
ग्लोबल मार्केट की बात करें तो सोना तेजी के साथ 1,922 डॉलर प्रति औंस हो गया, जबकि चांदी का भाव 21.61 डॉलर प्रति औंस पर अपरिवर्तित रहा.

क्या है एक्सपर्ट की राय?
गांधी ने कहा कि बृहस्पतिवार को एशियाई कारोबारी घंटों में कॉमेक्स में सोने की कीमतों में थोड़ी तेजी आई क्योंकि स्विट्जरलैंड की वित्तीय सेवा कंपनी क्रेडिट सुइस ने दुनिया भर में बैंक संकट की चिंता को फिर से बढ़ा दिया और निवेशकों ने सुरक्षित-निवेश के विकल्प के रूप में सोने की ओर रुख किया.

गोल्ड खरीदने से पहले जानें ये बात
अगर आप भी मार्केट में सोने की खरीदारी करने जा रहे हैं तो हॉलमार्क देखकर ही गोल्ड की खरीदारी करें. सोने की शुद्धता को चेक करने के लिए आप सरकारी ऐप का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. ‘BIS Care app’ के जरिए आप गोल्ड की प्युरिटी चेक कर सकते हैं कि वह असली है या फिर नकली. इसके अलावा आप इस ऐप के जरिए शिकायत भी कर सकते हैं.

चेक करें रेट्स
आप सोने की कीमत अपने घर बैठे भी चेक कर सकते हैं. इंडियन बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन के मुताबिक आप सिर्फ 8955664433 नंबर पर मिस्ड कॉल देकर प्राइस चेक कर सकते हैं. आप जिस नंबर से मैसेज करते हैं उसी नंबर पर आपके मैसेज आ जाएगा. 

एजेंसी - भाषा

भारत की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news