Gold Price: आ गई अच्छी खबर, सस्ती हो गई गोल्ड ज्वैलरी, आज कीमतों में आई बड़ी गिरावट!
Advertisement

Gold Price: आ गई अच्छी खबर, सस्ती हो गई गोल्ड ज्वैलरी, आज कीमतों में आई बड़ी गिरावट!

Gold Price Update: सोना खरीदने वालों के लिए अच्छी खबर है. आज सोने और चांदी (Gold-Silver Price) दोनों की ही कीमतों में गिरावट देखने को मिल रही है. दिल्ली सर्राफा बाजार में सोने का भाव (Gold Price Today) 58,000 के लेवल के करीब पहुंच गया है.

Gold Price: आ गई अच्छी खबर, सस्ती हो गई गोल्ड ज्वैलरी, आज कीमतों में आई बड़ी गिरावट!

Gold Price Today Delhi: सोना खरीदने वालों के लिए अच्छी खबर है. आज सोने और चांदी (Gold-Silver Price) दोनों की ही कीमतों में गिरावट देखने को मिल रही है. दिल्ली सर्राफा बाजार में सोने का भाव (Gold Price Today) 58,000 के लेवल के करीब पहुंच गया है. इसके साथ ही चांदी की कीमतों में भी गिरावट देखने को मिल रही है. 2 दिन में गोल्ड की कीमतों में 800 रुपये से ज्यादा की गिरावट देखने को मिली है. वहीं, चांदी भी 1000 रुपये से ज्यादा सस्ती हो गई है. HDFC Securities ने इस बारे में जानकारी दी है. 

कितना सस्ता हुआ सोना
राष्ट्रीय राजधानी के सर्राफा बाजार में मंगलवार को सोने का भाव 230 रुपये की गिरावट के साथ 58,750 रुपये प्रति 10 ग्राम रह गया है. वहीं, पिछले कारोबारी सत्र में सोना 58,980 रुपये प्रति 10 ग्राम के भाव पर बंद हुआ था. वहीं, सोमवार को सोने का भाव 640 रुपये की गिरावट के साथ 59,220 रुपये प्रति 10 ग्राम रह गया था. 

1080 रुपये फिसली चांदी
इसके अलावा चांदी की कीमत भी 380 रुपये लुढ़ककर 69,700 रुपये प्रति किलोग्राम रह गई. इसके अलावा पिछले कारोबारी दिन चांदी की कीमत भी 700 रुपये लुढ़ककर 70,140 रुपये प्रति किलोग्राम पर आ गई थी. 2 दिनों में चांदी की कीमतों में 1080 रुपये की गिरावट देखने को मिली है. 

जानें क्या है एक्सपर्ट की राय?
एचडीएफसी सिक्योरिटीज के वरिष्ठ विश्लेषक सौमिल गांधी ने कहा है कि दिल्ली के बाजार में सोने का हाजिर भाव 230 रुपये की गिरावट के साथ 58,750 रुपये प्रति 10 ग्राम रह गया है. वहीं, इंटरनेशनल मार्केट में सोना मामूली तेजी के साथ 1,953 डॉलर प्रति औंस हो गया जबकि चांदी का भाव गिरावट के साथ 22.93 डॉलर प्रति औंस रह गया. 

खरीदारी से पहले चेक करें ये बात
अगर आप भी मार्केट में सोने की खरीदारी करने जा रहे हैं तो हॉलमार्क देखकर ही गोल्ड की खरीदारी करें. सोने की शुद्धता को चेक करने के लिए आप सरकारी ऐप का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. ‘BIS Care app’ के जरिए आप गोल्ड की प्युरिटी चेक कर सकते हैं कि वह असली है या फिर नकली. इसके अलावा आप इस ऐप के जरिए शिकायत भी कर सकते हैं.

चेक करें रेट्स
आप सोने की कीमत अपने घर बैठे भी चेक कर सकते हैं. इंडियन बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन के मुताबिक आप सिर्फ 8955664433 नंबर पर मिस्ड कॉल देकर प्राइस चेक कर सकते हैं. आप जिस नंबर से मैसेज करते हैं उसी नंबर पर आपके मैसेज आ जाएगा. 

भाषा - एजेंसी

भारत की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news