Fuel Price: ईंधन की कीमतें हो गई कम, तेल के नए भाव जारी, अब इतना देना होगा पैसा
Advertisement

Fuel Price: ईंधन की कीमतें हो गई कम, तेल के नए भाव जारी, अब इतना देना होगा पैसा

Diesel Price: पेट्रोल और डीजल के दाम में बदलाव का असर लोगों पर काफी ज्यादा पड़ता है. इनके दामों में बदलाव से कई दूसरी चीजों के दाम भी प्रभावित हो सकते हैं.

पेट्रोल

Petrol Price: देश में पेट्रोल (Petrol) और डीजल (Diesel) की कीमतें काफी चीजों पर असर डालती हैं. इनके प्राइज में थोड़ा भी बदलाव होने पर कई चीजों के दाम पर भी असर पड़ता है. हालांकि पिछले काफी वक्त से पेट्रोल और डीजल की कीमतें स्थिर बनी हुई हैं. इनमें किसी भी तरह का कोई बदलाव नहीं देखने को मिला है. इस बीच ATF के दाम में कटौती देखने को मिली है और इसके दाम कम हो गए हैं. इसके अलावा हाल ही में एलपीजी की कीमत कम की गई है.

इतना देना होगा पैसा
जेट ईंधन (ATF) के मूल्य में 4.5 फीसदी तक की गिरावट आई है. विमानन टर्बाइन ईंधन (एटीएफ) की कीमत में 4.5 प्रतिशत की मामूली कमी दर्ज की गई है. इसके साथ ही राष्ट्रीय राजधानी में जेट ईंधन की कीमत 5,521.17 रुपये या 4.5 प्रतिशत घटा दी गई है और अब इसकी कीमत 115,520.27 रुपये प्रति किलोलीटर कर दी गई. स्थानीय टैक्स के कारण अलग-अलग राज्यों में इसके रेट अलग-अलग हो सकते हैं.

एलपीजी की कीमत में कमी
इसके अलावा सरकार ने इथेनॉल और बायो-डीजल के मिश्रण के बगैर बिकने वाले पेट्रोल, डीजल पर दो रुपये प्रति लीटर का अतिरिक्त उत्पाद शुल्क लागू करने का फैसला एक महीने के लिए टाल दिया है. वहीं दूसरी तरफ होटलों और रेस्तरां में इस्तेमाल किए जाने वाले वाणिज्यिक एलपीजी की कीमत में 19 किलोग्राम प्रति सिलेंडर 25.5 रुपये की कमी आई.

घरेलू रसोई गैस की दरों में कोई बदलाव
सरकारी ईंधन खुदरा विक्रेताओं द्वारा मूल्य के संबंध में जारी एक अधिसूचना के अनुसार राष्ट्रीय राजधानी में 19 किग्रा. के वाणिज्यिक एलपीजी सिलेंडर की कीमत 1,885 रुपये से कम होकर 1,859.50 रुपये हो गई है. जून के बाद से वाणिज्यिक एलपीजी की कीमत में छठी बार कटौती की गई है. बहरहाल, घरेलू रसोई गैस की दरों में कोई बदलाव नहीं हुआ.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news