EPFO New Update: EPF खाताधारकों को मिलेगा ज्यादा ब्याज! विभाग लेने वाला है बड़ा फैसला
Advertisement

EPFO New Update: EPF खाताधारकों को मिलेगा ज्यादा ब्याज! विभाग लेने वाला है बड़ा फैसला

EPFO Update:  29 और 30 जुलाई, 2022 को ईपीएफओ बोर्ड की बैठक होने वाली है जिसमें शेयर बाजार और उससे जुड़े उत्पादों में निवेश की मौजूदा लिमिट को 15 फीसदी बढ़ाकर 20 फीसदी किए जाने के प्रस्ताव पर मंजूरी मिल सकती है. 

 

EPFO New Update: EPF खाताधारकों को मिलेगा ज्यादा ब्याज! विभाग लेने वाला है बड़ा फैसला

EPFO To Increase Investment In Equity: पीएफ खाताधारकों को बड़ी खुशी मिल सकती है. ईपीएफ बोर्ड ने हाल ही में 2021-22 वित्त वर्ष के लिए ईपीएफ रेट को 8.5 फीसी से घटाकर 8.1 फीसदी कर दिया है जिसकी जम कर आलोचना हो रही है. ईपीएफ अब अपने निवेशकों को ज्यादा रिटर्न  देने की प्लानिंग में है. दरअसल, ईपीएफओ बोर्ड शेयर बाजार में निवेश की सीमा को बढ़ाने का पर फैसला ले सकती है.

बोर्ड ले सकता है फैसला

गौरतलब है कि 29 और 30 जुलाई, 2022 को ईपीएफओ बोर्ड की बैठक होने वाली है जिसमें शेयर बाजार और उससे जुड़े उत्पादों में निवेश की मौजूदा लिमिट को 15 फीसदी बढ़ाकर 20 फीसदी किए जाने के प्रस्ताव पर मंजूरी मिल सकती है. अगर ईपीएफ बोर्ड ये फैसला लेता है तो निवेशकों को शेयर बाजार में निवेश से ज्यादा रिटर्न हासिल होगा.

सरकार कर सकती है घोषणा!

लोकसभा में एक सवाल के लिखित जवाब में श्रम एवं रोजगार राज्यमंत्री रामेश्वर तेली ने बताया, 'सीबीटी की उप-समिति एफआईएसी ने इक्विटी और इक्विटी संबंधित निवेश सीमा को 5-15 फीसदी से बढ़ाकर 5-20 फीसदी की सिफारिश की है. हालांकि आपको बता दें मजदूर संगठन ईपीएफओ के शेयर बाजार में निवेश की सीमो को बढ़ाने का विरोध करते रहे हैं.' सरकार का मानना है कि इस निवेश पर सरकार की गारंटी नहीं होती है जिससे निवेशकों को नुकसान झेलना पड़ सकता है.

इक्विटी में 20 फीसदी तक निवेश संभव

गौरतलब है कि ईपीएफओ की फाइनैंस इंवेस्टमेंट एंड ऑडिट कमिटी ने शेयर बाजार में निवेश की लिमिट को बढ़ाकर 20 फीसदी तक करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है. अभी ईपीएफओ अपने फंड का केवल 5 से 15 फीसदी एक्सचेंज ट्रेडेड फंड (ETF) के जरिए निवेश करती है. दरअसल, इस बार ईपीएफओ को इक्विटी में निवेश से 2021-22 में 16.27 फीसदी का रिटर्न मिला है जो 2020-21 में 14.67 फीसदी था. ईपीएफओ ने न्यूक्लियर पावर बांड्स में 15 सालों के लिए निवेश किया है जिसपर 6.89 फीसदी के ब्याज सलाना मिलेगा. इस समय केंद्र सरकार और राज्य सरकार के बांड पर 7.27 फीसदी से लेकर 7.57 फीसदी ब्याज मिल रहा है. जाहिर है सरकार के बांड से लेकर कंपनियों के बांड में निवेश पर ईपीएफओ को कम रिटर्न मिल रहा है.

Trending news