एलन मस्‍क भरने जा रहे जो टैक्‍स, उस राशि के आगे के 0 पढ़ते-पढ़ते थक जाएंगे
Advertisement

एलन मस्‍क भरने जा रहे जो टैक्‍स, उस राशि के आगे के 0 पढ़ते-पढ़ते थक जाएंगे

दुनिया के सबसे अमीर शख्स एलन मस्क इतना भारी-भरकम टैक्स चुकाने जा रहे हैं, जिसे सुनकर ही चक्कर आ जाएं. उन्हें करीब 11 अरब डॉलर का फेडरल टैक्स और 2 बिलियन डॉलर का अतिरिक्त टैक्स भरना है. मस्क ने ये रकम अपनी कंपनी टेस्ला के शेयर बेचकर जुटाई है.

फाइल फोटो: AFP

वॉशिंगटन: एलन मस्क (Elon Musk) करीब 11 अरब डॉलर का फेडरल टैक्स चुकाने वाले हैं. टैक्स की इतनी बड़ी रकम चुकाने के लिए उन्होंने अपनी कंपनी टेस्ला (Tesla) के 15.4 बिलियन डॉलर शेयर बेचे हैं. केवल इतना ही नहीं, मस्क को कैलिफोर्निया को अतिरिक्त 2 बिलियन डॉलर का इनकम टैक्स भी अदा करना है, जहां से काफी समय तक उनकी कंपनी ने अपना व्यापार संचालित किया. बता दें कि मस्क ने भारी-भरकम टैक्स चुकाने के लिए ही अपनी कंपनी के शेयर बेचे थे. 

  1. फेडरल टैक्स के अलावा भी चुकाना है टैक्स
  2. कैलिफोर्निया को देने हैं 2 बिलियन डॉलर 
  3. बची राशि को स्पेसएक्स में करेंगे निवेश
  4.  

टैक्सस शिफ्ट कर लिया है मुख्यालय

हमारी सहयोगी वेबसाइट WION में छपी खबर के अनुसार, एलन मस्क (Elon Musk) की कंपनी टेस्ला कई सालों तक कैलिफोर्निया में थी. अब उन्होंने कंपनी का मुख्यालय और घर दोनों ही टैक्सस में शिफ्ट कर लिए हैं. टैक्स चुकाने के बाद जो राशि बचेगी, उसे मस्क अपनी दूसरी कंपनी ‘स्पेसएक्स’ (SpaceX) में लगाएंगे. पहले भी देखा गया है कि उन्होंने इक्विटी बेचकर स्पेसएक्स में पैसे डाले थे. अपनी इस कंपनी के प्रति उनका प्यार किसी से छिपा नहीं है.

ये भी पढ़ें -Multibagger Stock 2022: इस शेयर ने एक महीने में डबल कर दिया पैसा! निवेशकों को दे रहा छप्परफाड़ रिटर्न

अभी भी पास हैं 167 मिलियन शेयर

दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति (World's Richest Person) एलन मस्क ने कुछ वक्त पहले ट्विटर पर एक पोल किया था, जिसमें उन्होंने लोगों से इलेक्ट्रिक-कार निर्माता कंपनी में अपनी 10 प्रतिशत हिस्सेदारी बेचने के बारे में पूछा था. सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज कमीशन के अनुसार, मस्क के पास अभी भी टेस्ला के लगभग 167 मिलियन शेयर हैं. 

महामारी में भी बढ़ती गई कमाई

पिछले साल अक्टूबर में, मस्क की इलेक्ट्रिक कार कंपनी का वैल्यूएशन एक ट्रिलियन डॉलर से ऊपर पहुंच गया था. उनकी कंपनी स्पेसएक्स ने अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के साथ मिलकर विभिन्न मिशन लॉन्च किए हैं, जिसमें क्षुद्रग्रह (Asteroid) से पृथ्वी की रक्षा करने का परीक्षण भी शामिल है. फोर्ब्स की रीयल-टाइम अरबपतियों की सूची के अनुसार, दक्षिण अफ्रीका में जन्मे 50 वर्षीय मस्क की संपत्ति में महामारी के दौरान भी अच्छी-खासी बढ़त दर्ज की गई.

 

Trending news