FD के जरिए करना चाहते हैं Savings? अब घर बैठे ही होगा सब कुछ
Advertisement

FD के जरिए करना चाहते हैं Savings? अब घर बैठे ही होगा सब कुछ

सेविंग्स करने के लिए बैंकों के चक्कर काटने की कोई आवश्यकता नहीं है. अब आप Google के मनी ट्रांसफर एप G-Pay से ही घर बैठे FD स्कीम्स का लाभ उठा सकते हैं.

गूगल जल्द लॉन्च कर सकता है सेविंग्स का प्लेटफॉर्म (सांकेतिक तस्वीर)

नई दिल्ली: कोरोना के समय में जब पूरे देश में लॉकडाउन लगा था तो कई लोगों को अपनी नौकरी से तक हाथ धोना पड़ा था, ऐसी स्थिति में सभी के काम बस उनकी बचत की हुई धन राशि ही आई थी. सेविंग्स कितनी जरूरी हैं, इसका मतलब सभी को कोरोना ने समझा ही दिया. जो लोग सेविंग्स नहीं भी करते थे उन्होंने भी इस दौरान सेविंग्स करना शुरू कर दिया. लेकिन अब भी कई लोगों को ऐसा लगता है कि यह बेकार का झंझट है क्योंकि इसके लिए बैंक या पोस्ट ऑफिस के चक्कर काटने होते हैं. जबकि ऐसा बिल्कुल भी नहीं है. आज के आधुनिक समय में जो चाहे वो घर बैठे-बैठे भी फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) जैसी स्कीम का फायदा उठा सकता है. इस काम के लिए बैंक जाने की जरूरत भी नहीं है.

  1. घर बैठे खोल सकते हैं FD अकाउंट
  2. G-Pay पर हो जाएगी FD बुकिंग
  3. KYC करना होगा जरूरी
  4.  

G-Pay से करिए अपनी FD बुकिंग

आपको बता दें कि Google जल्द ही बैंकों और गैर-बैंकिंग संस्थाओं की तरह FD स्कीम्स शुरू करने की तैयारी में है. Google का यह कदम निश्चित तौर पर ही यूजर्स के लिए बेहद सुविधाजनक होने वाला है. Google जल्द ही इस स्पेशल स्कीम की घोषणा कर सकती है. इस स्कीम के तहत यूजर्स को बैंकों की वेबसाइट या ऐप पर जाने की भी जरूरत नहीं होगी. बल्कि ग्राहक अपने मनी ट्रांसफर एप G-Pay से ही घर बैठे FD स्कीम्स का लाभ उठा सकते हैं. बता दें कि Google ने इसके लिए फिनटेक कंपनी सेतु (SETU) के साथ पार्टनरशिप की है.

बैंको की ही होंगी FD स्कीम

गौरतलब है कि इस पहल के अंतर्गत Google खुद की FD स्कीम नहीं लाएगा बल्कि Google, बैंकों की FD स्कीम्स को ही प्रमोट करेगा. बता दें कि इस सर्विस की शुरुआत में सबसे पहले गूगल का ओर से इक्विटास स्मॉल फाइनेंस बैंक (Equitas Small Finance Bank) की FD स्कीम्स को बेचा जाएगा. 

कितना ब्याज मिलेगा?

ऐसा माना जा रहा है कि G-Pay के जरिए FD लेने वाले ग्राहकों को यहां से FD लेने में अधिकमत 6.35% का ब्याज मिलेगा. यह 1 साल के लिए दी जाएगी. Google Pay के जरिए यूजर्स इक्विटास स्मॉल फाइनेंस बैंक की FD स्कीम्स को 7-29 दिन, 30-45 दिन, 46-90 दिन, 91-180 दिन, 181-364 दिन और 365 दिन तक के लिए ले सकते हैं.

यह भी पढ़ें: Sovereign Gold Bond: सस्ता सोना खरीदने का मौका! जानें कब से शुरू होगी स्कीम, Extra Offer के लिए यहां से करें खरीदारी

KYC होगी जरूरी

उल्लेखनीय है कि बिना KYC के आप FD स्कीम नहीं ले पाएंगे. इसके लिए ग्राहक को आधार नंबर देना होगा और KYC कराना होगा. जो नंबर आपने आधार में अपडेट किया होगा उसी रजिस्टर्ड मोबाइल पर एक OTP आएगा. SETU ने API के लिए बीटा वर्जन को तैयार किया है. Google और SETU इसके लिए काफी समय से काम कर रहे हैं और जल्द ही इसे लॉन्च कर सकते हैं. जब भी FD मेच्योर हो जाएगी तो उसका पैसा ग्राहक के G-Pay अकाउंट में ट्रांसफर कर दिया जाएगा.

इन बैंकों की FD स्कीम भी मिलने की उम्मीद

इक्विटास स्मॉल फाइनेंस बैंक के अलावा Google उज्जीवन स्मॉल फाइनेंस बैंक और एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक के साथ भी बात कर रही है. उम्मीद है कि जल्द ही इनकी FD स्कीम्स को भी यहां उपलब्ध कराया जाएगा.

LIVE TV 

Trending news