DA Hike: केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशन वालों की बल्ले-बल्ले! इतने फीसदी बढ़ने जा रहा डीए
Advertisement

DA Hike: केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशन वालों की बल्ले-बल्ले! इतने फीसदी बढ़ने जा रहा डीए

Dearness Allowance News: केंद्रीय कर्मचारियों (Govt Employees) और पेंशनभोगियों (Pensioners) का मंहगाई भत्ता (DA) बढ़ाकर 42 फीसदी तक किया जा सकता है. जल्द ही उनको बड़ी खुशखबरी मिल सकती है. केंद्र सरकार उनको बड़ा तोहफा देने जा रही है.

DA में बढ़ोतरी

DA Hike News: केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों की बल्ले-बल्ले होने वाली है. महंगाई से राहत दिलाने के लिए केंद्र सरकार अपने 1 करोड़ से ज्यादा कर्मचारियों और पेंशन पाने वालों के लिए मंहगाई भत्ते (DA) को मौजूदा के 38 फीसदी से 4 फीसदी अंक बढ़ाकर 42 प्रतिशत कर सकती है. सूत्रों के मुताबिक, इसके लिए एक फॉर्मूले पर सहमति भी बन गई है. बता दें कि पेंशनभोगियों और कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते (DA) का आकलन हर माह लेबर ब्यूरो की तरफ से जारी इंडस्ट्रियल वर्कर्स के लिए सीपीआई-आईडब्ल्यू (CPI-IW) के आधार पर होती है. लेबर ब्यूरो श्रम मंत्रालय का भाग है.

42 फीसदी तक बढ़ सकता है डीए

ऑल इंडिया रेलवेमेन फेडरेशन (AIRF) के जनरल सेक्रेटरी शिव गोपाल मिश्रा ने कहा कि 2022 के दिसंबर महीने के लिए 31 जनवरी, 2023 को सीपीआई-आईडब्ल्यू जारी हुआ था. इसके हिसाब से महंगाई भत्ते में इजाफा 4.23 फीसदी बैठता है. पर केंद्र सरकार महंगाई भत्ते में दशमलव को शामिल नहीं करती है. ऐसे में महंगाई भत्ते में 4 फीसदी अंक की बढ़ोतरी होने की संभावना जताई जा रही है. महंगाई भत्ते को 38 फीसदी से बढ़ाकर 42 फीसदी किया जा सकता है.

कब से लागू होगी डीए में बढ़ोतरी?

उन्होंने आगे कहा कि वित्त मंत्रालय का डिपार्टमेंट ऑफ एक्सपेंडिचर (Department of Expenditure) महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का एक प्रपोजल बनाएगा. इसके राजस्व प्रभाव के बारे में भी इसमें बताया जाएगा. फिर मंजूरी के लिए केंद्रीय मंत्रिमंडल के सामने ये प्रस्ताव रखा जाएगा. जान लें कि महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी 1 जनवरी, 2023 से लागू होगी.

साल में 2 बार अपडेट होता है डीए

गौरतलब है कि डीए एक साल में दो बार अपडेट किया जाता है. डीए में पहला अपडेट 1 जनवरी और दूसरा 1 जुलाई को होता है. वित्त मंत्रालय ने 7वें पे कमीशन के कर्मचारियों के खातिर हाउस रेंट अलाउंस (HRA) की गाइडलाइंस में भी संशोधन किया है.

(इनपुट- भाषा)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news