Crude Oil Price: तेल की कीमत पर बड़ा अपडेट, अभी नहीं घटेंगे दाम; OPEC देशों ने ल‍िया यह फैसला
Advertisement

Crude Oil Price: तेल की कीमत पर बड़ा अपडेट, अभी नहीं घटेंगे दाम; OPEC देशों ने ल‍िया यह फैसला

Crude Oil Price today: ओपेक देशों की तरफ से तेल के उत्‍पादन में कटौती का फैसला वैश्विक अर्थव्यवस्थाओं में मंदी की आशंका के बीच तेल के दाम में आ रही नरमी को देखते हुए किया गया है.

Crude Oil Price: तेल की कीमत पर बड़ा अपडेट, अभी नहीं घटेंगे दाम; OPEC देशों ने ल‍िया यह फैसला

OPEC Meeting Update: क्रूड ऑयल की कीमत में ग‍िरावट के बीच तेल निर्यातक देशों के संगठन (ओपेक) और रूस समेत सहयोगी देशों ने बड़ा न‍िर्णय ल‍िया है. इन देशों ने वैश्विक स्तर पर तेल आपूर्ति में कटौती करने का निर्णय ल‍िया है. ओपेक देशों की तरफ से यह फैसला वैश्विक अर्थव्यवस्थाओं में मंदी की आशंका के बीच तेल के दाम में आ रही नरमी को देखते हुए किया गया है. इसके तहत तेल उत्पादक देश अक्टूबर के लिये 1,00,000 बैरल (एक लाख बैरल) प्रतिदिन की कटौती करेंगे.

घोषणा के बाद तेल की कीमत में उछाल
इससे पहले, पिछले महीने सऊदी अरब के ऊर्जा मंत्री ने कहा था कि ओपेक और सहयोगी देश तेल उत्पादन में कभी भी कटौती कर सकते हैं. अक्टूबर महीने के लिये कटौती ओपेक और सहयोगी देशों के 4.38 करोड़ बैरल प्रतिदिन का एक छोटा सा हिस्सा है. इस घोषणा के बाद तेल की कीमतों में उछाल आया है. अमेरिकी कच्चा तेल 3.3 प्रतिशत उछलकर 89.79 डॉलर प्रति बैरल जबकि अंतरराष्ट्रीय मानक ब्रेंट क्रूड 3.7 प्रतिशत बढ़कर 96.50 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया.

एक बार फ‍िर तेजी आने की आशंका
ओपेक देशों की इस पहल से मंदी के दौर से गुज रहा क्रूड ऑयल में एक बार फ‍िर तेजी आने की आशंका है. इससे एक बार फ‍िर घरेलू बाजार में पेट्रोल-डीजल के दाम पुराने स्‍तर पर ही बने रहने की संभावना है. इससे पहले जानकारों की तरफ से उम्‍मीद जताई जा रही थी क‍ि ज‍िस तरह क्रूड के दाम में ग‍िरावट देखी जा रही है, उससे आने वाले द‍िनों में तेल कंपन‍ियां पेट्रोल-डीजल के रेट में कटौती कर सकती हैं.

पहले ही होगा बैठक का आयोजन
कोलंबिया विश्वविद्यालय के ऊर्जा नीति विशेषज्ञ जेसन बोर्डोफ ने ट्विटर पर लिखा है, 'प्रतिदिन तेल की मात्रा में कटौती काफी कम हो सकती है लेकिन आज की कटौती से संदेश स्पष्ट है. ओपेक और उसके सहयोगी देशों को लगता है कि कच्चे तेल के दाम काफी नीचे आ गये हैं.' ओपेक ने यह भी कहा है कि वह बाजार की जरूरत के अनुसार उत्पादन को समायोजित करने के लिये 5 अक्टूबर को होने वाली बैठक का आयोजन पहले कर सकता है.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर 

Trending news