घर बेचकर Cryptocurrency खरीदी, अब दौलत के मामले में जैक मा को पछाड़ा; जान‍िए कैसे
Advertisement

घर बेचकर Cryptocurrency खरीदी, अब दौलत के मामले में जैक मा को पछाड़ा; जान‍िए कैसे

ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स की ताजा र‍िपोर्ट के अनुसार चीन चांगपेंग झाओ (Changpeng Zhao) एश‍िया के सबसे अमीर शख्‍स बन गए हैं. क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज बायनेंस के फाउंडर की कुल संपत्ति बढ़कर 96.9 अरब डॉलर पर पहुंच गई है.

घर बेचकर Cryptocurrency खरीदी, अब दौलत के मामले में जैक मा को पछाड़ा; जान‍िए कैसे

नई द‍िल्‍ली : कहते हैं जब क‍िसी की क‍िस्‍मत चमकनी होती है तो बस एक बहाना चाह‍िए. ऐसा ही कुछ हुआ है चीन के चांगपेंग झाओ (Changpeng Zhao) उर्फ सीजेड के साथ. ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स की ताजा र‍िपोर्ट के अनुसार सीजेड दौलत के मामले में दुन‍िया के चु‍निंदा लोगों में शाम‍िल हो गए हैं. इतना ही नहीं वह एश‍िया के सबसे अमीर शख्‍स बन गए हैं.

  1. 96.9 अरब डॉलर हुई चांगपेंग झाओ की संपत्ति
  2. दुन‍िया के सबसे अमीर लोगों में 11वें नंबर पर पहुंचे
  3. चीन के सबसे अमीर कारोबारी जैक मा को पीछे छोड़ा 

96.9 अरब डॉलर की दौलत

शायद आप सोच रहे होंगे क‍ि चांगपेंग झाओ करते क्‍या है? तो हम आपको बता दें वह क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज (Cryptocurrency Exchange) बायनेंस के फाउंडर हैं. इसी की बदौलत उनकी दौलत बढ़कर 96.9 अरब डॉलर पर पहुंच गई है. दुनिया के सबसे अमीर शख्‍स‍ियतों की लिस्ट में वह 11वें और एश‍िया में पहले नंबर पर हैं. इससे साफ है उन्‍होंने अली बाबा के जैक मा को भी पीछे छोड़ द‍िया है.

ये भी पढ़ें : कहानी उस कॉलेज ड्रॉपआउट शख्‍स की, जिसने Bitcoin से एक महीने में कमाए 9.5 करोड़

कैसे की शुरुआत

रिपोर्ट के अनुसार 2017 में चांगपेंग झाओ (Changpeng Zhao) ने मैकडोनल्ड्स (mcdonald's) की नौकरी छोड़कर कंपनी शुरू की. इसका नाम Binance रखा. यह कंपनी क्रिप्टोकरेंसी (Cryptocurrency) एक्सचेंज के रूप में काम करती थी. शुरुआत में कंपनी के सामने तमाम तरह की परेशान‍ियां भी आईं. बुरे वक्‍त में उन्‍हें अपना घर तक बेचना पड़ गया.

ये भी पढ़ें : नौकरी चली जाए तो घबराएं नहीं! 5 हजार में सरकार के साथ करें ये काम, अच्छी होगी कमाई

झाओ ने मैकगिल यूनिवर्सिटी से कंप्‍यूटर साइंस की पढ़ाई की और टोक्यो स्टॉक एक्सचेंज व ब्लूमबर्ग के लिए ट्रेडिंग सॉफ्टवेयर पर काम किया. झाओ को 2013 में पोकर के एक खेल के दौरान बिटकॉइन के बारे में पता चला, जिसके बाद उन्होंने अपना समय इसमें देना शुरू कर द‍िया और क्रिप्टो पर फोकस किया. उस समय लिए गए उनके इस फैसले ने आज उन्‍हें इस मुकाम तक पहुंचाया है.

बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news