FASTag News: बड़ी खुशखबरी, अब टोल प्लाजा पर नहीं होगी फास्टैग की जरूरत, सरकार ने लिया बड़ा फैसला!
Advertisement

FASTag News: बड़ी खुशखबरी, अब टोल प्लाजा पर नहीं होगी फास्टैग की जरूरत, सरकार ने लिया बड़ा फैसला!

Toll Tax Latest News: अगर आप भी हाइवे पर वाहन चलाते हैं तो यह आपके लिए अच्छी खबर है. केंद्र सरकार की ओर से हाइवे पर चलने वालों को कई तरह की सुविधाएं दी जा रही हैं. अब सरकार की तरफ से ऐसी सुविधा शुरू की जा रही है, जिसमें आपको फास्टैग की भी जरूरत नहीं होगी. 

FASTag News: बड़ी खुशखबरी, अब टोल प्लाजा पर नहीं होगी फास्टैग की जरूरत, सरकार ने लिया बड़ा फैसला!

FASTag Latest News: अगर आप भी हाइवे पर वाहन चलाते हैं तो यह आपके लिए अच्छी खबर है. केंद्र सरकार की ओर से हाइवे पर चलने वालों को कई तरह की सुविधाएं दी जा रही हैं. अब सरकार की तरफ से ऐसी सुविधा शुरू की जा रही है, जिसमें आपको फास्टैग की भी जरूरत नहीं होगी. राष्ट्रीय राजमार्गों पर बिना रुके पेमेंट करने और वाहनों की आवाजाही को सुनिश्चित करने के लिए सरकार की तरफ से कई सुविधाएं दी जाती हैं. 

जीपीएस से कटेगा पेमेंट
केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी की ओर से हाइवे पर चलने वालों वाहनों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए और भीड़ की लंबी-लंबी लाइनों को खत्म करने के लिए कई फैसले लिए जा रहे हैं. सरकार ने बताया है कि जल्द ही आपको फास्टैग की जगह पर जीपीएस आधारित टोल प्रणाली की सुविधा मिलेगी, जिसके बाद में टोल प्लाजा की भूमिका और उस पर निर्भरता पूरी तरह से खत्म हो जाएगी. 

मंत्रालय ने दी जानकारी
सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय (MoRTH) की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक, सरकार इस समय महत्वकांक्षी योजनाओं के आधार पर नई टेक्नोलॉजी पर काम कर रही है, जिसके बाद टोल की सुविधा के लिए मोटर वाहन अधिनियम और संशोधन पर काम किया जाएगा. 

जल्द सरकार कर सकती है लॉन्च
आपको बता दें टोल की यह सुविधा वर्तमान में भी मौजूद है और इसको जल्द ही शुरू किया जा सकता है. वहीं, सरकार जल्द ही इसका लॉन्च कर सकती है. इससे पहले निर्माणाधीन ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे और राजमार्गों को मंजूरी मिल सकती है

व्हीकल एक्ट में करना पड़ सकता है संशोधन
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, जीपीएस आधारित प्रणाली को शुरू करने में काफी सुविधा होगी, लेकिन इससे पहले सरकार को इस टेक्नोलॉजी के लिए तैयार होना पड़ेगा. तकनीकी बुनियादी ढांचे के साथ सड़कों को अपग्रेड करने के लिए भी काम करना होगा. इसके साथ ही मोटर व्हीकल एक्ट को भी संशोधित करना होगा. टोल प्लाजा की जरूरतों को खत्म करने के लिए जीपीएस आधारित टोलिंग सिस्टम के लिए अभी आपको थोड़ा इंतजार करना पड़ सकता है. 

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news