Budget 2023: टैक्स देने वालों को बजट में मिलने वाली है बड़ी खुशखबरी, ऐसे बचेंगे आपके हजारों रुपये
Advertisement

Budget 2023: टैक्स देने वालों को बजट में मिलने वाली है बड़ी खुशखबरी, ऐसे बचेंगे आपके हजारों रुपये

Budget 2023: अगर आप आयकर रिटर्न फाइल करते हैं तो ये बजट आपके लिए कुछ खास हो सकता है. वित्‍त मंत्री 1 फरवरी को पेश होने वाले बजट में इनकम टैक्स एक्ट की धारा 80सी, 80सीसीसी और 80सीसीडी के तहत छूट को बढ़ा सकती है.   

फाइल फोटो

Nirmala Sitharaman Budget: अब बजट पेश होने में सिर्फ 2 दिन बचे हैं. ऐसे में जो लोग इनकम टैक्‍स चुकाते हैं, उनकी नजर सिर्फ एक ही चीज पर बनी हुई है कि वित्‍त मंत्री बजट में कुछ ऐसा ऐलान कर दें, जिससे इनकम टैक्‍स का बोझ कम हो. ऐसे में सैलरीड क्लास को ये खुशखबरी मिलने की उम्‍मीद है. इस तरह की चर्चा है कि इस बजट में इनकम टैक्‍स के प्रावधानों में बदलाव हो सकता है. इसके लिए सरकार इनकम टैक्स के स्लैब 80C में बदलाव कर सकती है. आइए जानते हैं अब आप कितने रुपया बचा सकेंगे.  

80C में होगा बदलाव 

इस तरह की चर्चा है कि सरकार सैलरीड क्लास को बहुत बड़ा तोहफा देने वाली है. इसके लिए 80C में बदलाव किया जा सकता है. इसके बाद आयकरदाता ज्‍यादा निवेश कर अपने टैक्‍स को बचा सकेंगे. अगर सरकार इसमें छूट देती है तो मिडिल क्‍लास के लोगों को राहत मिलने वाली है. आपको बता दें कि वर्तमान में 80सी के तहत 1.5 लाख रुपये की छूट है. विशेषज्ञ उम्मीद जता रहे हैं कि इस छूट सीमा को अब 2 लाख रुपये किया जा सकता है. ऐसा होता है तो जिन लोगों की इनकम 5 लाख रुपये से ज्‍यादा है. उन्‍हें टैक्‍स में राहत मिलने वाली है.  

कितने का होगा फायदा

अगर आपकी इनकम 5 लाख रुपये है तो आप बिना निवेश करे भी अपना टैक्‍स बचा सकते हैं, लेकिन अगर आपकी इनकम 5 लाख से ज्‍यादा है तो आप इनकम टैक्‍स की धारा 80C का इस्‍तेमाल कर सकते हैं. वर्तमान में इसके तहत 1.50 लाख रुपये की छूट मिलती है. अगर इस सीमा को बढ़ाकर 2 लाख रुपये कर दिया जाता है तो आपको साल के 2500 रुपये टैक्‍स के रुप में कम जमा करने होंगे.   

80C के तहत कहां कर सकते हैं निवेश  

इनकम टैक्‍स में अगर आप 80C के तहत छूट पाना चाहते हैं तो आप कई जगहों में निवेश कर सकते हैं. इसके लिए आप म्यूचुअल फंड, फिक्स्ड डिपॉजिट, पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) में निवेश कर सकते हैं. इसके अलावा धारा 80 CCC के तहत भी कुछ खास पॉलिसी से आप छूट प्राप्‍त कर सकते हैं. 

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं 

Trending news