Budget 2020: अगर आपकी सालाना आय 20 लाख से कम है तो ये खुशखबरी आपके लिए है, पढ़ें
Advertisement

Budget 2020: अगर आपकी सालाना आय 20 लाख से कम है तो ये खुशखबरी आपके लिए है, पढ़ें

सूत्रों से मिल रही जानकारियों के मुताबिक सरकार 20 लाख तक सालाना वेतन पाने वालों को इनकम टैक्स में अच्छी खासी राहत देने की तैयारी में है. 

प्रतीकात्मक तस्वीर....

नई दिल्ली: बजट में इस साल नौकरीपेशा लोगों को बड़ी राहत मिलने की उम्मीद है. सूत्रों से मिल रही जानकारियों के मुताबिक सरकार 20 लाख तक सालाना वेतन पाने वालों को इनकम टैक्स में अच्छी खासी राहत देने की तैयारी में है. 1 फरवरी को केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण अपने पिटारे से आम नागरिकों के लिे तोहफा निकल सकता है.

इन नए स्लैबों पर हो सकता है आयकर
बजट से जुड़े सूत्रों का कहना है कि सरकार टैक्स स्लैब को बदलने की तैयारी में है. प्राप्त जानकारी के मुताबिक सरकार 7 लाख तक सालाना वेतन वालों को 5 प्रतिशत टैक्स के दायरे में ला सकती है. 7 से 12 लाख रुपये तक कमाने वालों को 10 फीसदी आयकर के दायरे में लाया जाएगा. इसके अलावा पहली बार 20 लाख तक की वार्षिक आय वाले लोगों को 20 प्रतिशत टैक्स स्लैब में लाने पर विचार किया जा रहा है. 

सबसे ज्यादा राहत 7-20 लाख कमाने वालों को
बताते चलें कि अगर सरकार ने इन विचारों पर अमल किया तो सबसे ज्यादा राहत 7-20 लाख सालाना वेतन कमाने वालों को मिलेगी. मसलन फिलहाल 5-10 लाख तक कमाने वालों को फिलहाल 20 प्रतिशत टैक्स देना होता है. वहीं 10 लाख से ज्यादा कमाने वालों को 30 प्रतिशत टैक्स देना पड़ता है. 

स्टैंडर्ड डिडक्शन में भी बदलाव की सुगबुगाहट
स्टैंडर्ड डिडक्शन मतलब एक मुश्त पैसे पर छूट पर भी वित्त मंत्रालय विचार कर रहा है. मामले से जुड़े जानकारों का कहना है कि आगामी बजट में एक मुश्त छूट यानि स्टैंडर्ड डिडक्शन का दायरा 40,000 रुपये से बढ़ाने पर जोर है. इस डिडक्शन के तहत आपको ट्रांसपोर्ट अलाउंस, मेडिकल रिबर्समेंट और अन्य अलाउंस की छूट मिलती थी. 

 
मौजूदा टैक्स स्लैब
सालाना आय मौजूदा टैक्स
2.5 लाख रुपए 0%
2.5-5 लाख रुपए 5%
5-10 लाख रुपए 20%
10 लाख से ऊपर 30%

 

Trending news