Indian Railways: रेलवे का बड़ा तोहफा, बिहार से होकर दौड़ेगी वंदे भारत ट्रेन, अश्विनी वैष्णव ने बताया प्लान!
Advertisement

Indian Railways: रेलवे का बड़ा तोहफा, बिहार से होकर दौड़ेगी वंदे भारत ट्रेन, अश्विनी वैष्णव ने बताया प्लान!


Indian Railways Latest News: रेलवे मंत्रालय (Ministry of Railways) में हो रही चर्चा के मुताबिक, बिहारवासियों को भी जल्द ही वंदे भारत एक्सप्रेस (Vande Bharat Express) की सौगात मिल सती है. बताया जा रहा है कि वाराणसी से एक और वंदे भारत की शुरुआत की जाएगी.

Indian Railways: रेलवे का बड़ा तोहफा, बिहार से होकर दौड़ेगी वंदे भारत ट्रेन, अश्विनी वैष्णव ने बताया प्लान!

Vande Bharat Express Train: दक्षिण भारत के बाद रेलवे बिहार को भी जल्द सेमी हाई स्पीड ट्रेन की सुविधा देने का प्लान बना रहा है. रेलवे मंत्रालय (Ministry of Railways) में हो रही चर्चा के मुताबिक, बिहारवासियों को भी जल्द ही वंदे भारत एक्सप्रेस (Vande Bharat Express) की सौगात मिल सती है. बताया जा रहा है कि वाराणसी से एक और वंदे भारत की शुरुआत की जाएगी. यह ट्रेन पटना होती हुई कोलकाता को जा सकती है. 

किस रूट पर चल सकती है ट्रेन

रेलवे के अधिकारी से मिली जानकारी के मुताबिक, बिहार से होकर एक वंदे भारत एक्सप्रेस चलाने की उम्मीद की जा रही है. फिलहाल अभी वाराणसी से हावड़ा वाया पटना वाले रूट पर ट्रेन चलाने की बातचीत हो रही है. इससे यात्रियों को काफी फायदा मिलेगा. 

5वीं वंदे भारत एक्सप्रेस को पीएम ने दिखाई हरी झंडी
हाल ही में पीएम मोदी ने पांचवीं वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी दिखाई है. यह ट्रेन बेंगलुरु के रास्ते चेन्नई और मैसूर के बीच चल रही है. यह ट्रेन 483 क‍िमी का सफर तय करती है. 

इन रूटों पर चल रही है वंदे भारत ट्रेन
देश की पहली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन दिल्ली से वाराणसी के बीच शुरू की गई थी. पीएम मोदी ने दूसरी वंदे भारत ट्रेन को दिल्ली से कटड़ा के लिए रवाना क‍िया था. तीसरी वंदे भारत एक्स्प्रेस मुंबई से अहमदाबाद के बीच में चल रही है. चौथी वंदे भारत को दिल्ली से ऊना (हिमाचल) के बीच में शुरू क‍िया गया है. अब यह पांचवी वंदे भारत होगी, ज‍िसे पीएम मोदी रवाना करेंगे.

75 ट्रेनों का होगा संचालन
केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने सहारनपुर दौरे पर जानकारी देते हुए कहा था कि सहारनपुर-दिल्ली रूट पर भी वंदे भारत एक्सप्रेस का संचालन किया जाएगा. रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने प‍िछले द‍िनों ऊना से रवाना हुई वंदे भारत एक्सप्रेस में सफर किया था. सफर के बाद रेलमंत्री ने ट्रेन के 180 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ने की जानकारी दी. आपको बता दें पीएम मोदी का प्‍लान 15 अगस्‍त 2023 तक देश में 75 वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों का संचालन करने का है.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर 

Trending news