कोरोना संकट के बीच Bajaj Auto ने रचा इतिहास, रिकॉर्डतोड़ बिक्री कर बनी दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी
Advertisement

कोरोना संकट के बीच Bajaj Auto ने रचा इतिहास, रिकॉर्डतोड़ बिक्री कर बनी दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी

कोरोना संकट के बीच दोपहिया वाहन बनाने वाली कंपनी बजाज ऑटो ने एक नया इतिहास रच रच दिया है. वह एक लाख करोड़ रुपये की मार्केट वैल्यू वाली दुनिया की पहली दोपहिया कंपनी बन गई है. 

फाइल फोटो

नई दिल्लीः ऑटो कंपनी बजाज ऑटो (Bajaj Auto) एक लाख करोड़ रुपए का मार्केट कैप पार करके दुनिया की सबसे मूल्यवान टू-व्हीलर (two-wheeler company) कंपनी बन गई है. नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ( National Stock Exchange) पर 1 जनवरी को बजाज कंपनी के शेयर 3479 रुपए पर बंद हुए. इसी के साथ कंपनी की कुल मार्केट वेल्यू 1 लाख करोड़ रुपए के पार पहुंच गई.  इस आंकड़े को पार करने वाली यह दुनिया की पहली कंपनी है. 

  1. देश की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी बजाज ऑटो ने रचा इतिहास
  2.  दुनिया की सबसे मूल्यवान टू-व्हीलर कंपनी बनी बजाज ऑटो
  3. विश्व की बेहतरीन तकनीकों से बजाज के वाहन बनने का दावा

बजाज ने दिसंबर में बेचे थे 3 लाख 36 हजार 055 वाहन

कंपनी की बिक्री दिसंबर 2020 में 11 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 3,72,532 यूनिटों पर पहंच गई. कंपनी ने एक बयान में कहा कि साल भर पहले यानी दिसंबर 2019 में बजाज ऑटो (Bajaj Auto) ने कुल 3,36,055 वाहनों की बिक्री की थी. कंपनी के अनुसार, साल भर पहले की तुलना में घरेलू बिक्री 1,53,163 यूनिटों से 9 प्रतिशत कम होकर 1,39,606 पर आ गई है, वहीं विदेशों में निर्यात बढ़ गया. बजाज ऑटो अपनी स्थापना के 75वें वर्ष में इस शिखर पर पहुंची है. दुनिया में कोई भी टू-व्हीलर कंपनी अभी तक बजाज ऑटो के आसपास भी नहीं है. 

ये भी पढ़ें-Covid-19 से लड़ने के लिए Honda ला रही है कारों के लिए मास्क, मिलेगा वायरस से छुटकारा

VIDEO

2 Wheeler पर कंपनी का फोकस 

बजाज ऑटो के मैनेजिंग डायरेक्टर राजीव बजाज (Rajiv bajaj) ने कहा, 'कंपनी का पूरा फोकस मोटरसाइकिल कैटिगरी पर रहा है. इसके साथ ही अलग रणनीति अपनाकर भी लोगों का भरोसा जीता गया है. लोगों के इसी विश्वास ने उसे दुनिया की सबसे मूल्यवान कंपनी बना दिया है.' उन्होंने कहा, 'कंपनी के 2 व्हीलर प्रोडक्ट्स विश्व की प्रख्यात कंपनियों की तकनीकों पर आधारित है, जिसकी मदद से बजाज ने विश्व के नंबर वन 2 व्हीलर वाहन बनाए हैं.'  

ये भी पढ़ें-Samsung ने निकाला TV पर खास ऑफर, 20 फीसदी कैशबैक के अलावा मिलेगा फोन और साउंडबार

कंपनी के प्रवक्ता के मुताबिक कंपनी देश में दो पहिया वाहनों के कारोबार पर प्रभुत्व रखती है और इसके वाहन दुनिया के 70 अन्य देशों को एक्सपोर्ट भी किए जाते हैं. पिछले एक साल में उसका निर्यात 1,82,892 यूनिटों से 27 प्रतिशत बढ़कर 2 लाख 32 हजार 926 यूनिट हो गया है. 

LIVE TV

Trending news