Patanjali की बिस्किट कंपनी को खरीदेगी रुचि सोया, जानिए कितने में हुई डील
Advertisement

Patanjali की बिस्किट कंपनी को खरीदेगी रुचि सोया, जानिए कितने में हुई डील

रुचि सोया इंडस्ट्रीज (Ruchi Soya Industries) ने इस बात का ऐलान किया है कि वह पतंजलि  (Patanjali) की बिस्किट कंपनी को खरीदेगी. यह सौदा 60.02 करोड़ रुपये में तय हुआ है.

Patanjali की बिस्किट कंपनी को खरीदेगी रुचि सोया, जानिए कितने में हुई डील

नई दिल्ली: रुचि सोया इंडस्ट्रीज (Ruchi Soya Industries) ने इस बात का ऐलान किया है कि वह पतंजलि  (Patanjali) की बिस्किट कंपनी को खरीदेगी. यह सौदा 60.02 करोड़ रुपये में तय हुआ है. अगले दो महीनों में अधिग्रहण पूरा हो जाएगा.  इस डील की रकम का भुगतान 2 चरण में किया जाएगा. 

रुचि सोया के मुताबिक, करीबन 15 करोड़ रुपए डील के बंद होने की तारीख पर या उससे पहले दिया जाएगा. जबकि 45 करोड़ रुपए डील बंद होने की तारीख से 90 दिनों के अंदर दिया जाएगा. इस ट्रांजेक्शन में कांट्रैक्ट मैन्युफैक्चरिंग एग्रीमेंट के साथ कर्मचारियों का ट्रांसफर, असेट्स, वर्तमान की असेट्स और देनदारी, लाइसेंस और परमिट आदि होंगे. रुचि सोया भारत में न्यूट्रिला, महाकोश, रुचि गोल्ड, रुचि स्टार और सनरिच जैसे ब्रांड के साथ बिजनेस कर रही है. 

रुचि सोया इंडस्ट्रीज ने कहा कि यह डील कंपनी की आगे की रणनीति को सपोर्ट करेगी. कंपनी की आगे की रणनीति यह है कि वह एफएमसीजी सेक्टर में एक बड़ा प्लेयर बनना चाहती है. रुचि सोया और पतंजलि नेचुरल बिस्कुट संबंधित पार्टी हैं और नॉन कंपीट अरेंजमेंट भी की हैं.

ये भी पढ़ें, जानते हैं SBI की EMI सुविधा के बारे में? मिलते हैं ये बड़े फायदे

पंतजलि की शुरुआत बाबा रामदेव और आचार्य बालकृष्ण ने 2006 में की थी. अभी कंपनी की 99.6 फीसदी हिस्‍सेदारी आचार्य बालकृष्ण के पास है. बाबा रामदेव कंपनी के को-फाउंडर हैं. वहीं, बाबा रामदेव रुचि सोया में नॉन एग्जिक्युटिव नॉन इंडिपेंडेंट डायरेक्टर हैं.

2019 में पंतजलि आयुर्वेद ने खरीदी थी रुचि सोया
रुचि सोया एक वक्त कर्ज में डूबी हुई थी. ऐसे में साल 2019 में पंतजलि आयुर्वेद ने इसे खरीदा था. इसके लिए पतंजलि को खुद 3200 करोड़ रुपए का कर्ज लेना पड़ा था. पतंजलि ने एसबीआई से 1,200 करोड़ रुपए, सिंडिकेट बैंक 400 करोड़ रुपए, पंजाब नेशनल बैंक से 700 करोड़ रुपए, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया से 600 करोड़ रुपए और इलाहबाद बैंक से 300 करोड़ रुपए उधार लिए थे.

Trending news