Apple CEO Tim Cook: एप्पल के सीईओ वेतन में करेंगे भारी कटौती, जानिए इस साल टिम कुक को मिलेगी कितनी सैलरी
Advertisement

Apple CEO Tim Cook: एप्पल के सीईओ वेतन में करेंगे भारी कटौती, जानिए इस साल टिम कुक को मिलेगी कितनी सैलरी

Apple Inc. ने इस साल अपने मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) टिम कुक (Tim Cook) के वेतन को 40 फीसदी से अधिक घटाकर 49 मिलियन अमरीकी डालर करने का फैसला लिया है.

फाइल फोटो

Salary of Top CEO: दुनिया में सबसे मशहूर ब्रांड एप्पल (APPLE) अक्सर अपने मोबाइल फोन टेक्नोलॉजी को लेकर सुर्खियों में रहता है. एक बार फिर से एप्पल ने मीडिया का ध्यान अपनी ओर खींचा है. आपको बता दें कि Apple Inc. (एप्पल) ने इस साल अपने मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) टिम कुक (Tim Cook) के वेतन को 40 फीसदी से अधिक घटाकर 49 मिलियन अमरीकी डालर करने का फैसला लिया है. एजेंसी ब्लूमबर्ग की मानें तो इन बदलावों में कुक को दी गई स्टॉक इकाइयों का प्रतिशत और Apple के प्रदर्शन से जुड़ा प्रतिशत शामिल है जो 2023 में 50 फीसदी से बढ़कर 75 फीसदी हो जाएगा.

2023 में टिम कुक की सैलरी

कुक को इस साल में 4.9 करोड़ अमेरिकी डॉलर (3,98,75,71,000 रुपये) सैलरी के तौर पर मिलेंगे. आपको बता दें कि उन्होंने साल 2022 में 99.4 मिलियन अमेरिकी डॉलर कमाए थे जिसमें उनका मेन वेतन में 3 मिलियन अमेरिकी डॉलर और स्टॉक के लगभग 83 मिलियन अमेरिकी डॉलर शामिल हैं. इसके अलावा एक बोनस इसमें जुड़ा हुआ है. वहीं साल 2021 की बात करें तो टीम कुक का कुल पैकेज 98.7 मिलियन अमेरिकी डॉलर का था. I-Phone निर्माता ने फाइलिंग में कहा कि कुक का नया वेतन 'बैलेंस शेयरधारक की प्रतिक्रिया, Apple के असाधारण प्रदर्शन और कुक की सिफारिश' पर आधारित था.

इतना कामते हैं सुंदर पिचाई और बाकी CEO?

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो सुंदर पिचाई की सालाना सैलरी लगभग 242 मिलियन अमेरिकी डॉलर यानी करीब 1880 करोड़ रुपये है. वहीं अगर माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्या नडेला की बात करें तो साल 2022 में इनकी कुल कंपंसेशन 54.9 मिलियन डॉलर थी. BusinessInsider की रिपोर्ट के अनुसार जानी-मानी ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन के सीईओ का कुल कंपंसेशन साल 2021 में 212,701,169 डॉलर था. गौरतलब है कि पिछले साल अमेजन के संस्थापक जेफ बेजोस की जगह एंडी जेसी को कंपनी का नया सीईओ बनाया गया था.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news