Aadhaar Card रखने वालों को सरकार ने दिया बड़ा तोहफा, फटाफट उठाएं इस सुविधा का लाभ
Advertisement

Aadhaar Card रखने वालों को सरकार ने दिया बड़ा तोहफा, फटाफट उठाएं इस सुविधा का लाभ

Aadhaar Kendra: भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने भारत अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) के साथ साझेदारी में आधार भुवन पोर्टल (Aadhaar Bhuvan Portal) बनाया है. हाल ही में लॉन्च किया गया यह पोर्टल आधार धारकों को अपने स्थान के पास आधार केंद्रों की पहचान करने की अनुमति देता है.

आधार कार्ड

Aadhaar Bhuvan Portal: भारत में आधार कार्ड देश के नागरिकों की पहचान के लिए एक अहम दस्तावेज है. साथ ही आधार कार्ड की मदद से सरकार के जरिए चलाई जा रही कई योजनाओं का फायदा भी उठाया जा सकता है. सरकार की ओर से आधार कार्ड देश के प्रत्येक नागरिक को जारी किया जाता है. वहीं अब आधार कार्ड धारकों को एक नई सुविधा मिल गई है. लोग इस सुविधा का फायदा कभी भी उठा सकते हैं और इससे कई काम आसानी से भी किए जा सकते हैं.

बनाया यह पोर्टल

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने भारत अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) राष्ट्रीय सुदूर संवेदन केंद्र (NRSC) के साथ साझेदारी में आधार भुवन पोर्टल (Aadhaar Bhuvan Portal) बनाया है. हाल ही में लॉन्च किया गया यह पोर्टल आधार धारकों को अपने स्थान के पास आधार केंद्रों की पहचान करने की अनुमति देता है.

नई सुविधा

ऐसे में आधार कार्ड धारकों के निकटतम आधार केंद्रों का पता लगाने के लिए यह नई सुविधा जारी की गई है. भुवन आधार पोर्टल का उद्देश्य प्रमाणीकरण के लिए आधार कार्ड धारक को डिजिटल प्लेटफॉर्म की सुविधा प्रदान करना है. भुवन आधार पोर्टल का उद्देश्य आधार केंद्रों तक पहुंच प्रदान करना और अन्य सूचनाओं को अधिक आसानी से और कुशलता से बढ़ाना है.

भुवन आधार पोर्टल के फायदे
- भुवन आधार पोर्टल आधार उपयोगकर्ताओं को फोन नंबर सहित आधार केंद्रों का पूरा पता खोजने की सुविधा प्रदान करता है.
- भुवन आधार पोर्टल आधार सेवा केंद्र और आपके स्थान के बीच की दूरी के बारे में भी जानकारी देता है.
- इस भुवन आधार पोर्टल की एक अतिरिक्त विशेषता यह है कि यह आपको अपने पिन कोड के साथ एक नामांकन केंद्र का पता लगाने की अनुमति देती है.
- राज्यवार आधार सेवा केंद्र विकल्प का चयन करके आप अपने राज्य के सभी आधार सेवा केंद्रों के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

तीन विकल्प

आधार सेवा केंद्र का पता लगाने की प्रक्रिया भी काफी आसान है. इसके लिए आप सबसे पहले https://bhuvan.nrsc.gov.in/aadhaar/ पर जाएं. भुवन आधार पोर्टल आपको तीन अलग-अलग विकल्पों की मदद से आधार सेवा केंद्र का पता लगाने की अनुमति देता है. इनमें से किसी भी विकल्प का आप चयन कर सकते हैं.

- आधार सेवा केंद्र के नाम से खोजें
- पिन कोड द्वारा खोजें
- राज्यवार आधार सेवा केंद्र

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news