7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों की हुई बल्ले-बल्ले, सैलरी में हुआ 1,20,000 रुपये का इजाफा! मार्च की सैलरी में आएगा पैसा
Advertisement

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों की हुई बल्ले-बल्ले, सैलरी में हुआ 1,20,000 रुपये का इजाफा! मार्च की सैलरी में आएगा पैसा

7th Pay Commission Latest Update: केंद्रीय कर्मचारियों (Central government employees) के लिए बड़ी खुशखबरी है. अगर आप भी सरकारी कर्मचारी हैं तो आपकी सैलरी में पूरे 1,20,000 रुपये का इजाफा होने जा रहा है. सरकार मार्च महीने में यह पैसा कर्मचारियों के खाते में दे सकती है. 

 

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों की हुई बल्ले-बल्ले, सैलरी में हुआ 1,20,000 रुपये का इजाफा! मार्च की सैलरी में आएगा पैसा

7th Pay Commission DA Hike: केंद्रीय कर्मचारियों (Central government employees) के लिए बड़ी खुशखबरी है. अगर आप भी डीए बढ़ने (DA Hike) का इंतजार कर रहे हैं तो 2 दिन बाद आपकी सैलरी में बंपर इजाफा होने वाला है. मार्च में सरकार लाखों कर्मचारियों और पेंशनर्स (Pensioners) को होली का तोहफा देने जा रही है. इस बार मार्च महीने में केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में पूरे 1,20,00 0 रुपये का इजाफा होने वाला है. सरकारी जानकारी के मुताबिक, इस बार भी सरकार महंगाई भत्ते (Dearness allowance) में 4 फीसदी का इजाफा करने जा रही है. 

4 फीसदी का होगी डीए में इजाफा
आपको बता दें डीए में 4 फीसदी का इजाफा होने के बाद में कर्मचारियों की सैलरी में बंपर उछाल आ जाएगा. इसके साथ ही कर्मचारियों को 42 फीसदी की दर से डीए का फायदा मिलेगा. यह फायदा जनवरी 2023 से ही मिलेगा. 

सैलरी में होगा 1,20,000 का इजाफा
आपको बता दें कर्मचारियों की सैलरी में महंगाई भत्ता बढ़ने से इजाफा होगा. अगर किसी भी कर्मचारी की बेसिक सैलरी 30,000 रुपये प्रति माह है तो उनकी सैलरी में हर महीने 1200 रुपये का इजाफा होगा. इस हिसाब से सालाना ग्रॉस सैलरी में 14,400 रुपये की बढ़ोतरी हो जाएगी. वहीं, अगर किसी कर्मचारी की बेसिक सैलरी 2.50 लाख रुपये प्रति माह है तो उनकी सालाना सैलरी में 1,20,000 रुपये का इजाफा होगा. 

हो गया 4 फीसदी का इजाफा 
AICPI इंडेक्स से मिली जानकारी के मुताबिक, 1 जनवरी 2023 से कर्मचारियों को बढ़े हुए डीए का फायदा मिलेगा. इस समय पर कर्मचारियों को 38 फीसदी की दर से महंगाई भत्ता मिल रहा था, लेकिन अब इसमें 4 फीसदी का इजाफा हो गया है. अब से कर्मचारियों को 42 फीसदी की दर से महंगाई भत्ते का फायदा मिलेगा.

जुलाई में भी 4 फीसदी बढ़ा था डीए 
आपको बता दें अगर कर्मचारियों के डीए में 4 फीसदी का इजाफा होता है तो महंगाई भत्ते 42 फीसदी की दर पर पहुंच जाएगा. जुलाई 2022 में भी सरकार ने कर्मचारियों के डीए में 4 फीसदी का इजाफा किया था. DA और DR में होने वाली बढ़ोतरी से लाखों केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स को फायदा मिलेगा. 

क्‍या होता है महंगाई भत्ता ?
आपको बता दें महंगाई भत्ता वो भत्ता है, जिसे सरकारी कर्मचारियों और पेंशनर्स को दिया जाता है. इसके जरिए कर्मचारियों के रहने-खाने के स्तर को बेहतर बनाया जाता है. देश में जिस तरह से महंगाई बढ़ती है उसी तरह से कर्मचारियों के रहने और खानेपीने के स्तर को बढ़ाने के लिए इस भत्ते में इजाफा कर दिया जाता है. 

भारत की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news