7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले, DA हाइक के बाद सरकार ने किया 25 लाख रुपये देने का ऐलान!
Advertisement

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले, DA हाइक के बाद सरकार ने किया 25 लाख रुपये देने का ऐलान!

7th Pay Commission Latest News: मोदी सरकार (Modi Government) की ओर से लगातार केंद्रीय कर्मचारियों (Central Government Employees) को बड़ी खुशखबरी दी जा रही है. महंगाई भत्ता बढ़ने (DA Hike) के बाद में सरकार ने हाल ही में एक और बड़ा ऐलान किया है.

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले, DA हाइक के बाद सरकार ने किया 25 लाख रुपये देने का ऐलान!

7th Pay Commission Latest News: मोदी सरकार (Modi Government) की ओर से लगातार केंद्रीय कर्मचारियों (Central Government Employees) को बड़ी खुशखबरी दी जा रही है. महंगाई भत्ता बढ़ने (DA Hike) के बाद में सरकार ने हाल ही में एक और बड़ा ऐलान किया है, जिससे आप अपना घर आसानी से बना सकते हैं. कर्मचारियों को अपना घर बनाने के लिए सस्ती दरों पर एडवांस मिल जाएगा. 

कितना देना होगा ब्याज

केंद्र सरकार ने हाउस बिल्डिंग एडवांस की ब्याज दरों में कटौती करने का फैसला लिया था, जिसके बाद से आपको घर बनाने के लिए कम पैसा खर्च करना होगा. HBA की तरफ से होम लोन पर पहले 7.9 फीसदी की दर से ब्याज मिलता था, जिसको अब घटाकर 7.1 फीसदी कर दिया गया है. 

47 लाख लोगों को मिलेगा फायदा
अब से आपको होम लोन पर कम ब्याज चुकाना होगा. इसके लिए ऑफिशियल मेमोरेंडम भी जारी कर दिया गया है. बता दें केंद्र सरकार के इस फैसले से देश के 47 लाख कर्मचारियों को बड़ा फायदा मिलेगा. ब्याज की यह दरें 31 मार्ट 2023 तक लागू रहेंगी. 

मंत्रालय ने दी जानकारी
आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय ने इस बारे में जानकारी दी है. सरकार की ओर से लिए गए फैसलों के तहत अब कर्मचारी सस्ते में घर बना सकते हैं. इसके सात ही फ्लैट खरीदने या फिर रीसेल करने में भी कम पैसा खर्च करना होगा. 

25 लाख रुपये ले सकते हैं एडवांस
केंद्र सरकार की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, इस सरकारी स्कीम में कर्मचारियों को 2 तरह की सुविधाएं मिलेंगे या तो आप अपनी बेसिक सैलरी से 32 महीने का या फिर अधिकतम 25 लाख रुपये की राशि एडवांस के रूप में ले सकते हैं. 

खुद के नाम पर ले सकते हैं घर
केंद्र सरकार की तरफ से केंद्र के सभी कर्मचारियों को House Building Advance की सुविधा मिलती है. इसमें कर्मचारी खुद या अपनी ​पत्‍नी के नाम पर लिए प्लॉट पर घर बनाने के लिए एडवांस ले सकता है. इस योजना का फायदा कर्मचारी 31 मार्च 2023 तक ले सकते हैं. इसमें आपको 7.1 फीसदी की दर से ब्याज देना होगा. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर 

Trending news