7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों को तगड़ा झटका! DA बढ़ोतरी पर लग सकता है ब्रेक, जानिए क्या है वजह
Advertisement

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों को तगड़ा झटका! DA बढ़ोतरी पर लग सकता है ब्रेक, जानिए क्या है वजह

7th Pay commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए जरूरी खबर है. जुलाई में बढ़ने वाले महंगाई भत्ते पर ग्रहण लग सकता है. महंगाई भत्ते के आंकड़े आना शुरू हो गए हैं जिसे देख कर नहीं लग रहा है कि जुलाई 2022 में केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में बढ़ोतरी का ऐलान होगा. आइए जानते हैं डिटेल में. 

7th Pay Commission Latest News

नई दिल्ली: 7th Pay commission: केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में अभी हाल में ही बढ़ोतरी हुई है. सरकार ने कैबिनेट की बैठक में 3% DA बढ़ोतरी का तोहफा दिया है. इस ऐलान के बाद केंद्रीय कर्मचारियों का कुल डीए 34% हो गया है. इसका पैसा भी मार्च सैलरी के साथ क्रेडिट कर दिया गया. इसके साथ कर्मचारियों को जनवरी-फरवरी 2022 का एरियर (DA Arrear) भी मिला है. इसके बाद अब कर्मचारियों को जुलाई में बढ़ने वाले डीए का इंतजार है. लेकिन, इससे पहले केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बुरी खबर है.

  1. केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर
  2. DA बढ़ोतरी पर लग सकता है ब्रेक
  3. AICPI इंडेक्स के आंकड़े आए सामने 

जुलाई में DA बढ़ने की उम्मीद नहीं 

गौरतलब है कि केंद्रीय कर्मचारियों (Central Government Employee) का महंगाई भत्ता (Mehngai Bhatta) साल में दो बार रिवाइज किया जाता है. पहला रिवीजन जनवरी से जून तक के लिए होता है. वहीं, दूसरा जुलाई से दिसंबर के लिए होता है. साल 2022 के लिए महंगाई भत्ता का पहला इजाफा मार्च में हो चुका है. अब जुलाई में इसे एक बार फिर रिवाइज किया जाएगा. इस बीच महंगाई भत्ते के आंकड़े आना शुरू हो गए हैं. अब तक के जारी आंकड़ों के आधार पर देखें तो अगले महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी होने की संभावना बहुत कम है. अभी सिर्फ जनवरी और फरवरी AICPI इंडेक्स के आंकड़े आए हैं. इसमें दिसंबर 2021 के मुकाबले गिरावट देखने को मिली है. 

ये भी पढ़ें- Gold Price Today: सोना खरीदने का शानदार मौका! गिरावट के साथ आज फिर सस्ता हुआ, चेक करें नए रेट

कितना गिरा AICPI आंकड़ा?

दिसंबर 2021 में AICPI का आंकड़ा 125.4 पर था. वहीं, जनवरी 2022 में इसमें 0.3 अंकों की गिरवाट आई और यह 125.1 पर आ गया. इसके बाद फरवरी में भी इसमें 0.1 अंक की गिरावट आई है. दोनों महीने में आंकड़ों में गिरावट से यह आशंका जरूर है कि जुलाई में शायद ही महंगाई भत्ते में इजाफा होगा. अगर ये आंकड़ा और कम होता है और 124.7 के नीचे चला जाता है तो DA में बढ़ोतरी नहीं होगी. वहीं, 124 से नीचे जाने पर भी DA को स्थिर रखा जा सकता है. एक्सपर्ट्स के अनुसार, इससे डीए में कमी नहीं की जाएगी.

हालांकि इससे संभावनाएं खत्म नहीं होती हैं. क्योंकि अभी मार्च, अप्रैल, जून के नंबर आने बाकी हैं. अगर इस दौरान AICPI इंडेक्स ऊपर की तरफ जाता है तो निश्चित तौर पर महंगाई भत्ते में इजाफा होगा. 

कैसे तय होते हैं AICPI के आंकड़ें?

All India Consumer Price Index (AICPI) के आंकड़े श्रम और रोजगार मंत्रालय देश के 88 औद्योगिक रूप से महत्वपूर्ण केंद्रों में स्थित 317 बाजारों से एकत्रित खुदरा कीमतों (Retail Prices) के आधार पर पर तय होते हैं. इंडेक्‍स को 88 केंद्रों और पूरे देश के लिए तैयार किया गया है. AICPI का यह आंकड़ा हर महीने की आखिरी वर्किंग डे को जारी किया जाता है.

बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

Trending news