Vastu Tips: घर में कहां कौन सी चीजें रखने से आएगी बरकत, बड़े काम के हैं ये वास्तु टिप्स
Advertisement

Vastu Tips: घर में कहां कौन सी चीजें रखने से आएगी बरकत, बड़े काम के हैं ये वास्तु टिप्स

Vastu Tips For Home:  कुछ चीजों को खास दिशा में रखने से भाग्य के द्वार खुल जाते हैं. घर ही नहीं, ऑफिस के लिए भी वास्तु में नियम बताए गए हैं. 

Vastu Tips: घर में कहां कौन सी चीजें रखने से आएगी बरकत, बड़े काम के हैं ये वास्तु टिप्स

Vastu Tips For Directions: घर लेना किसका सपना नहीं होता. लेकिन घर लेने के बाद कौन सी चीजें कहां रखें, इस पर ध्यान देना बहुत जरूरी होता है. वास्तु में दिशाओं के बारे में बहुत विस्तार से बताया गया है. कुछ चीजों को खास दिशा में रखने से भाग्य के द्वार खुल जाते हैं. घर ही नहीं, ऑफिस के लिए भी वास्तु में नियम बताए गए हैं. अगर कुछ चीजों को आप गलत दिशा में रखेंगे तो नतीजा भुगतना ही होगा. चलिए आपको बताते हैं कि कौन सी चीज घर में कहां रखनी चाहिए.

पूर्व दिशा

इस दिशा के स्वामी इंद्र और सूर्य देव हैं. इस दिशा में कुछ भी सामान रखने से परहेज करें. इस दिशा में साफ-सफाई रखें और एक बार दिन में दीया जलाएं. इसके अलावा माता लक्ष्मी और भगवान गणेश की पूजा करें.

पश्चिम दिशा

इस दिशा के ग्रह स्वामी शनि और देवता वरुण हैं. यहां आप रसोईघर बना सकते हैं. 

वायव कोण

इस दिशा का प्रतिनिधित्व चंद्र देव करते हैं. यहां मेहमानों का कमरा बनवा सकते हैं. वायव कोण को खिड़की की जगह भी कहते हैं. 

दक्षिण दिशा

इस दिशा में भारी सामान रखें. इसको धन की दिशा भी कहते हैं. मंगल इसका प्रतिनिधित्व करता है. इससे पृथ्वी की दिशा भी कहते हैं. इस दिशा में आप पैसा रख सकते हैं क्योंकि पैसा जमा करने के लिए यह अच्छा स्थान है. 

ईशान कोण

इसके स्वामी गुरु ग्रह हैं. यहां आपको वॉटरटैंक, बोरिंग और पूजाघर बनवाना चाहिए. 

उत्तर दिशा

इसको कुबेर की दिशा माना जाता है. वास्तु शास्त्र के मुताबिक, इसमें कभी तिजोरी न रखें. लेकिन दुकान या कारोबार की जगह पर रुपये पैसों की जगह को इस दिशा में रखा जा सकता है. इस दिशा को खाली कभी रखना नहीं चाहिए. आप कोई छोटा फव्वारा सजा सकते हैं. 

 नैऋत्य कोण 

इस दिशा के स्वामी राहु-केतु हैं. यहां आप खेलकूद का सामान, रेडियो व टीवी रख सकते हैं. इस कोण को पृथ्वी तत्व की जगह माना जाता है. 

आग्नेय कोण

इसे मंगल और अग्नि की जगह कहते हैं. इसका स्वामी शुक्र ग्रह है. आग्नेय कोण में इलेक्ट्रॉनिक का सामान रख सकते हैं और रसोई घर बनवा सकते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

अपनी निःशुल्क कुंडली पाने के लिए यहाँ तुरंत क्लिक करें

 

 

Trending news