चाणक्‍य नीति: बुरे से बुरा वक्‍त भी इन लोगों से भागता है दूर! जरूर जान लें ये वजहें
Advertisement

चाणक्‍य नीति: बुरे से बुरा वक्‍त भी इन लोगों से भागता है दूर! जरूर जान लें ये वजहें

Chanakya niti in Hindi: आचार्य चाणक्य ने मुसीबतों-संकटों से बचने के लिए बहुत काम की बातें बताई हैं. यदि चाणक्‍य नीति की ज्ञान की बातों को जीवन में उतार लिया जाए तो बुरे से बुरे वक्‍त का सामना भी आसानी से किया जा सकता है. 

फाइल फोटो

Chanakya Niti book in Hindi: महान अर्थशास्त्री, राजनीतिज्ञ और कूटनीतिज्ञ आचार्य चाणक्‍य ने सफल, सुखद जीवन के लिए कुछ खास बातें बताई हैं. ये बातें व्‍यक्ति को बुरे वक्‍त से उबरने में मदद करती हैं, साथ ही संकटों से भी बचाती हैं. जो लोग इन बातों का अपना लेते हैं, उनका जीवन में सफल होना तय होता है. आइए जानते हैं ऐसी ही कुछ खास बातें जो आपको बड़ी से बड़ी चुनौती को पार करने में मदद करेंगी. 

जीवन में उतार लें आचार्य चाणक्‍य की ये बातें 

धैर्य: बड़ी से बड़ी समस्‍या का सामना भी यदि धैर्य के साथ किया जाए तो उससे बाहर निकलना बहुत आसान हो जाता है. वरना धैर्य की कमी कई बार बनते काम भी बिगाड़ देती है. किसी बड़ी मुसीबत में फंसने पर व्‍यक्ति को धैर्य और समझदारी के साथ उससे बाहर निकलने के तरीके सोचना चाहिए. ऐसा करने से खुद ब खुद रास्‍ते मिलते जाएंगे.  

घबराएं नहीं: यदि व्‍यक्ति अपने डर पर काबू पा ले तो उसके लिए बड़ी मुसीबत से बाहर निकलना काफी आसान हो जाता है. डरा हुआ व्‍यक्ति पहले ही हिम्‍मत हार जाता है और उसके परेशानी से बाहर निकलने की संभावनाएं कम हो जाती हैं. ऐसा व्‍यक्ति कमजोर पड़ जाता है और आसानी से हार जाता है. 

योजना: कोई भी काम योजनाबद्ध तरीके से किया जाए तो उसके सफल होने की संभावना पूरी होती है. जो लोग रणनीति बनाकर काम करते हैं, अव्‍वल तो उनके परेशानी में फंसने की आशंका कम होती है, यदि फंस भी जाएं तो निकल भी आते हैं. 

साहस: इतिहास भी गवाह है कि कम संसाधनों के बावजूद साहस और बुद्धिमत्‍ता के दम पर कई युद्ध जीते गए हैं. साहस होना व्‍यक्ति को सकारात्‍मक बनाता है और उसका पूरा ध्‍यान उस बुरी स्थिति से बाहर निकलने पर होता है. ऐसे में व्‍यक्ति का सफल होना तय होता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)
अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news