Chanakya Niti Success Tips: होना चाहते हैं मालामाल तो करें चाणक्य नीति के ये उपाय
topStories1hindi1458843

Chanakya Niti Success Tips: होना चाहते हैं मालामाल तो करें चाणक्य नीति के ये उपाय

Chanakya Niti for money: व्यक्ति को पैसे को पाने और उसे लंबे समय तक बचाए रखने के लिए कुछ बातों का ख्याल रखना होगा. वो कहते हैं कि आपको पैसे कहां खर्च करने हैं और कहां नहीं, इसका पता होना जरूरी है.

Chanakya Niti Success Tips: होना चाहते हैं मालामाल तो करें चाणक्य नीति के ये उपाय

Chanakya Niti In Hindi: दुनिया में लगभग हर दूसरा व्यक्ति धनवान होना चाहता है. लोगों का पूरा जीवन इसी में निकल जाता है कि कैसे कुछ पैसे कमाए जाएं ताकि जीवन को सुखमय बनाया जाए. आचार्य चाणक्य ने अपने नीति शास्त्र में मनुष्य के जीवन में आने वाली कठिनाइयों को लेकर उनकी सफलता के रास्ते तक, हर पहलू का जिक्र किया है. चाणक्य नीति में आचार्य ने वो रास्ते भी बताए हैं जिन पर चलकर मनुष्य मालामल हो सकता है. उन्होंने श्लोक के माध्यम से बताते हैं कि कैसे मनुष्य पर मां लक्ष्मी की कृपा बरस सकती है.

वो चाणक्य नीति में कहते हैं, 'उपार्जितानां वित्तानां त्याग एव हि रक्षणाम्। तडागोदरसंस्थानां परीस्रव इवाम्भसाम्।।'. यानी व्यक्ति को पैसे पाने और उसे लंबे समय तक बचाए रखने के लिए चार बातों का ख्याल रखना होगा. वो कहते हैं कि आपको पैसे कहां खर्च करने हैं और कहां नहीं, इसका पता होना जरूरी है. कई बार हम बिना वजह के पैसों को पानी की तरह बहा देते हैं और बाद में गलती का अहसास होता है. अगर आपको पैसे के सही इस्तेमाल की जानकारी न हो तो आप कुछ ही दिनों में गरीब हो सकते हैं.

'तालाब का पानी भी पड़े-पड़े सड़ जाता है'

चाणक्य का कथन है कि जैसे तालाब का पानी, जो एक जगह पड़े-पड़े सड़ जाता है वैसे ही पैसे का सही इस्तेमाल न करने की वजह से वो एक जगह रखे-रखे धीरे-धीरे ही सही खत्म होता रहता है. आचार्य चाणक्य का कहना है कि पैसों के मामले में व्यक्ति को बेशर्म होना चाहिए. ऐसा नहीं होने पर कई बार आप अपने ही पैसे को खो देते हैं. अगर आप किसी को पैसों की मदद करते हैं तो उससे मांगने में झिझक नहीं होना चाहिए. 

इन दो चीजों को रखें दूर

पैसे के मामले में लालच और अहंकार व्यक्ति को बर्बाद कर देता है. जो व्यक्ति पैसों के लिए सारी हदों को पार करने के लिए तैयार हो, वो कभी सुखी नहीं रह सकता. व्यक्ति को सही तरीके से कमाए गए पैसों का ही इस्तेमाल करना चाहिए. पैसे कमाने के लिए व्यक्ति को गलत राह पर नहीं चलना चाहिए. धोखे से कमाया गया पैसा ज्यादा दिनों तक नहीं रहता और एक समय बाद वो नुकसान भी पहुंचाने लगता है.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

 

Trending news