Vastu Tips: चैत्र के महीने में घर लाएं ये चीजें, घर में दिन दोगुना रात चौगुना होगी बरकत
Advertisement

Vastu Tips: चैत्र के महीने में घर लाएं ये चीजें, घर में दिन दोगुना रात चौगुना होगी बरकत

Vastu Shastra: हिंदू शास्त्रों में चैत्र के महीने को हिंदू नव वर्ष के रूप में मनाया जाता है. चैत्र का महीना बहुत ही शुभ माना जाता है. वास्तु शास्त्र के अनुसार बताया गया है कि इस पावन महीने में किए गए उपाय हमेशा सिद्ध होते हैं. 

चैत्र नवरात्र 2023

Chaitra Navratri Ke Upay: हिंदू शास्त्रों में चैत्र के महीने को हिंदू नव वर्ष के रूप में मनाया जाता है. चैत्र का महीना बहुत ही शुभ माना जाता है. वास्तु शास्त्र के अनुसार बताया गया है कि इस पावन महीने में किए गए उपाय हमेशा सिद्ध होते हैं और हमें इसके सकारात्मक लाभ प्राप्त होते हैं.  यदि आप बिगड़ी किस्मत सुधारना चाहते हैं तो इस महीने आप ज्योतिष उपाय कर सकते हैं जिसका सकारात्मक असर आपको देखने को मिलेगा. आइए जानते हैं इस शुभ महीने में कौन उपाय फलदायी साबित होंगे. 

चैत्र के महीने में लाएं ये 3 चीजें

इस साल 2023 में चैत्र महीने की शुरूआत बुधवार के दिन से हो रही है. साथ ही इस दिन से सर्वार्थसिद्धि योग बन रहे हैं. वास्तु शास्त्र के अनुसार मान्यता है कि अगर आप चैत्र महीने की शुरूआत में घर में इन चीजों को लेकर आए. इन चीजों को घर में रखने से सभी तरह के वास्तु दोष खत्म होते हैं और आपके सोया हुआ भाग्य जाग उठता है. 

तोते की प्रतिमा 

हिंदू और भारतीय शास्त्रों में तोते को एक बुद्धिमान और ज्ञानी पक्षी माना गया है. उसके अंदर सीखने की शक्ति बहुत ही तेज होती है. अगर आपके घर में तोता है यह शुभता लाता है अगर नहीं है तो चैत्र माह की शुरूआत में आप तोते की प्रतिमा घर की उत्तर दिशा में लगा सकते हैं. इससे घर में बच्चों का पढ़ाई में मन लगा रहता है और घर से दुख, दरिद्रता और बीमारी भी दूर होती है. 

चांदी का सिक्का

अगर हिंदू नए वर्ष पर आप कुछ लेने का सोच रहे हैं तो इस सर्वार्थसिद्धि योग में चांदी का सिक्का खरीदना बेहतर रहेगा. वैसे तो धनतेरस पर चांदी खरीदना शुभ माना जाता है, लेकिन सर्वार्थसिद्धि योग में चांदी खरीदना भी सौभाग्य लाने वाला होता है. अगर आप ऐसा करते हैं तो पूरे साल आपके घर की तिजोरी भरी रहेगी और आपको कभी पैसे की तंगी का सामना नहीं करना पड़ेगा. 

शंख 

वैसे तो सभी हिंदू घरों में मंदिर में शंख अवश्य रखे जाते हैं, फिर भी आपको नववर्ष पर शुभ मुहूर्त में एक शंख अवश्य खरीदना चाहिए.  इस शंख को भी अपने घर के मंदिर या पूजा स्थल पर रखें और आरती के समय इस शंख को बजाएं. ऐसा करने से घर में पॉजिटिव एनर्जी आती है और पैसे की तंगी दूर होने के साथ कारोबार में सफलता मिलती है. 

मोर पंख

अक्सर आपने देखा होगा कि बहुत से लोग अपने घरों में मोर के पंख लगते हैं, मान्यता है कि मोर का पंख समस्त प्रकार के वास्तु दोष दूर करता है. हालांकि मोर पंख लाते समय यह अवश्य ध्यान रखें कि मोर पंख ऐसा हो जिसे मोर ने स्वयं गिराया हो. अगर किसी मृत मोर का पंख लाया जाए तो वह सौभाग्य के स्थान पर दुर्भाग्य लाएगा.

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news