Astrology Tips: इन पीले फूलों से घर में बनी रहेगी सुख-समृद्धि, भरी रहेगी तिजोरी
Advertisement

Astrology Tips: इन पीले फूलों से घर में बनी रहेगी सुख-समृद्धि, भरी रहेगी तिजोरी

Vastu Shastra : वास्तु शास्त्र के अनुसार अगर घर में पीले फूलों को सही दिशा और मांगलिक कार्यों में सही से इस्तेमाल किया जाए तो इससे आपके घर में धन, वैभव और सुख-समृद्धि की कभी कमी नहीं होती है. 

 

वास्तु के अनुसार गेंदे के फूल का उपयोग

Marigold Vastu Tips: हिंदू शास्त्र में फूलों का विशेष महत्व है, मान्यता है भगवान को उनके पसंद के फूल अर्पित करने से वो प्रसन्न होते हैं और आपकी सभी मनोकामना पूरी करते हैं. वास्तु शास्त्र के अनुसार अगर घर में पीले फूलों को सही दिशा और मांगलिक कार्यों में सही से इस्तेमाल किया जाए तो इससे आपके घर में धन, वैभव और सुख-समृद्धि की कभी कमी नहीं होती है. पीले फूलों की बात करें तो गेंदा का फूल एक अच्छा फूल माना जाता है. जिसका प्रयोग हर शुभ कार्यों में किया जा सकता है. यही नहीं गेंदे के फूलों से जुड़े कुछ खास वास्तु टिप्स है जिनसे घर में खुशहाली बनी रह सकती है. 

गेंदे के फूल के वास्तु टिप्स (Vastu Tips For Marigold Flowers):

इन देवताओं को करें अर्पित 

मान्यताओं के अनुसार गेंदे का फूल बृहस्पतिदेव और भगवान गणेश को अत्यधिक प्रिय हैं. गेंदे के फूल भगवान विष्णु और गणेश जी को अर्पित करने से उनका आशीर्वाद प्राप्त होता है और घर में सुख-समृद्धि भी बनी रहती है.

धन-धान्य के लिए इस स्थान पर रखें

घर में धन-धान्य बनाए रखने के लिए घर की तिजोरी में गेंदे के फूल रखे जा सकते हैं. तिजोरी के अंदर लाल कपड़े में कपूर के साथ गेंदे के फूल (Gende ke phool) रखना बेहद शुभ माना जाता है. कहते हैं ऐसा करने पर भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी प्रसन्न होते हैं. 

तोरण

वास्तु शास्त्र के अनुसार गेंदे के फूलों का तोरण बना कर मुख्य द्वार पर लगाने से घर में सकारात्मकता आती है. पीले फूल सुख-समृद्धि के साथ सौभाग्य का भी प्रतीक माने जाते हैं. गेंदे के फूलों का तोरण लगने से घर में खुशहाली बनी रहती है. 

इस दिशा में लगाए पौधा

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर की उत्तर व पूर्व दिशा को गेंदे का पौधा (Marigold Plant) लगना  बेहद शुभ मानते हैं.  इसके अतिरिक्त तोरण भी इस दिशा में लगाया जा सकता है.

शुभ अवसर पर बनाएं रंगोली 

वास्तु शास्त्र के अनुसार किसी भी शुभ अवसर पर घर के मुख्य द्वार पर गेंदे के फूलों से रंगोली बनाई जा सकती है. इसके साथ ही, गेंदे के फूलों को मंदिर सजाने के लिए भी इस्तेमाल में लाया जा सकता है. गेंदे के फूलों के साथ आम के पत्तों का इस्तेमाल भी रंगोली बनाना शुभ होता है. 

 अपनी निःशुल्क कुंडली पाने के लिए यहाँ तुरंत क्लिक करें

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news