Astro Tips : आप भी तो नहीं करते पूजा के समय ये गलतियां? मां लक्ष्मी हो सकती हैं नाराज
Advertisement

Astro Tips : आप भी तो नहीं करते पूजा के समय ये गलतियां? मां लक्ष्मी हो सकती हैं नाराज

Puja Path Ke Niyam : पूजा-पाठ के समय किसी प्रकार की कोई गलतियां नहीं होनी चाहिए, अगर ऐसा होता है तो आपको पूजा का पूरा फल प्राप्त नहीं होता है. साथ ही इन गलतियों के बारे में बताएंगे जिन्हें करने से भगवान आपसे रुष्ट हो सकते हैं.

पूजा-पाठ में न करें गलतियां

Worship Rules In Hindi: हिंदू धर्म में पूजा-पाठ का विशेष महत्व है, इसलिए पूजा करते समय कुछ बातों का ध्याम रखना जरुरी होता है. अगर आप विधि-विधान से पूजा-पाठ, मंत्रों का जाप करते हैं तो आपको उसका शुभ फल अवश्य प्राप्त होता है. जहां एक तरफ पूजा में इन तमाम बातों का ध्यान जरुरी होता है, वहीं दूसरी तरफ ये भी जरुरी होता है कि पूजा-पाठ के समय किसी प्रकार की कोई गलतियां नहीं होनी चाहिए, अगर ऐसा होता है तो आपको पूजा का पूरा फल प्राप्त नहीं होता है. आज हम आपको इन गलतियों के बारे में बताएंगे जिन्हें करने से भगवान आपसे रुष्ट हो सकते हैं. अगर आप भी यह गलतियां कर रहे हैं, तो तुरंत इसमें बदलाव करें. 

पूजा-पाठ के दौरान न करें ये गलतियां 

- पूजा की शुरुआत सर्वप्रथम गणेश जी से करें. इस दौरान भगवान गणेश को तुलसी दल भूलकर भी अर्पित न करें. ऐसा माना जाता है कि अगर आप विघ्नहर्ता को तुलसी अर्पित करते हैं तो आपसे वे नाराज हो सकते हैं. 

- वास्तु के अनुसार किसी भी देवी-देवता की पूजा करते समय भूलकर भी दीपक और जल का कलश एक साथ या फिर आस-पास नहीं रखना चाहिए. वास्तु के अनुसार पूजा के प्रयोग में लाए जाने वाले जल के कलश या पात्र को हमेशा उत्तर-पूर्व यानी ईशान कोण की ओर और देवी देवताओं के लिए जलाए जाने वाले दीपक को हमेशा दक्षिण यानी आग्नेय कोण की ओर रखना चाहिए. 

- हिंदू धर्म में हर किसी देवी-देवता के लिए की जाने वाली पूजा में  प्रयोग होने वाला आसन का भी काफी महत्व होता है.  देवी-देवता या नवग्रह विशेष से जुड़े रंग का आसन प्रयोग में लाना चाहिए. माना जाता है कि बगैर आसन के जमीन पर बैठकर पूजा करने वालो को पूजा का फल नहीं मिलता है. 

-पूजा के दौरान जब भगवान की मूर्तियों को स्नान करवाते हैं, तो सिर्फ उंगलियों का ही इस्तेमाल करें. उन्हें स्नान करवाते वक्त अंगूठे का इस्तेमाल न करें.  अगर इस दौरान अंगूठे का उपयोग किया तो काम बनते-बनते बिगड़ सकते हैं. 

- शालिग्राम जी की पूजा करें तो ध्यान रहे कि इन्हें कभी अक्षत न चढ़ाएं,  ऐसा करना पाप करने के बराबर माना जाता है. इसलिए ऐसा करने से बचें. 

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news