Akshaya Tritiya 2023 : अक्षय तृतीया पर कर लें ये काम, घर में भरी रहेगी तिजोरी; बढ़ेगा बैंक बैलेंस
Advertisement

Akshaya Tritiya 2023 : अक्षय तृतीया पर कर लें ये काम, घर में भरी रहेगी तिजोरी; बढ़ेगा बैंक बैलेंस

Akshaya Tritiya Shubh Muhurat:  हिंदू धर्म में अक्षय तृतीया का दिन माता लक्ष्मी और भगवान विष्णु का दिन माना गया है. इस दिन सोना-चांदी खरीदना काफी शुभ माना जाता है. इसके साथ ही ऐसे और भी कार्य हैं जिनको अक्षय तृतीया के दिन करने से आपको कभी आर्थिक समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ता है.

अक्षय तृतीया 2023

Akshaya Tritiya Upay In Hindi : हिंदू धर्म में अक्षय तृतीया का विशेष महत्व है. मान्यताओं के अनुसार अक्षय तृतीया का दिन माता लक्ष्मी और भगवान विष्णु का दिन माना गया है. इस साल अक्षय तृतीया 22 अप्रैल को मनाई जाएगी. हिंदू शास्त्रों के अनुसार इस दिन माता लक्ष्मी और भगवान विष्णु की विशेष पूजा-अर्चना करने शुभ फलों की प्राप्ति होती है. इसी के साथ अक्षय तृतीया के दिन सोना-चांदी खरीदना काफी शुभ माना जाता है. ऐसे और भी कार्य हैं जिनको अक्षय तृतीया के दिन करने से आपको कभी आर्थिक समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ता है. जानते हैं ये विशेष कार्य कौन से हैं और इनको करने का सही ढंग क्या है. 

अक्षय तृतीया के दिन करें ये काम :

भगवान विष्णु की पूजा- मान्यता है कि अक्षय तृतीया के दिन भगवान विष्णु की पूजा करना बहुत ही शुभ माना गया है. शास्त्रों के अनुसार श्री हरि और माता लक्ष्मी की साथ में पूजा करने से घर में सदैव मां लक्ष्मी का आशीर्वाद बना रहता है. 

नए व्यापार की शुरूआत - अक्षय तृतीया के दिन नए व्यापार या कारोबार को आरंभ करना काफी शुभ माना जाता है. मान्यता है कि इस दिन कारोबार की शुरूआत करने से आप दिन दोगुना रात चौगुना तरक्की करते हैं. 

सोना-चांदी खरीदें- अक्षय तृतीया के दिन सोना-चांदी खरीदना शुभ माना जाता है, ऐसा करने से मां लक्ष्मी सदैव आप पर प्रसन्न रहती है और घर में सुख-समृद्धि आती है. 

गृह प्रवेश या गृह निर्माण-  इस दिन नए घर में प्रवेश या निर्माण काफी शुभ माना जाता है. साथ ही इस दिन विवाह करना भी काफी शुभ माना जाता है. 

तर्पण- अक्षय तृतीया के दिन तर्पण करना और तीर्थ स्थान पर जाकर भगवान के दर्शन करना शुभ माना जाता है. ऐसे में अक्षय तृतीया के दिन ये दो काम जरूर करने चाहिए, इससे आपको पूरे साल शुभ फलों की प्राप्ति होती है.

तिजोरी में रखें ये चीजें: 

मान्यताओं के अनुसार अक्षय तृतीया के दिन तिजोरी में एकाक्षी नारियल को लाल कपड़े में बांधकर रखना काफी शुभ माना जाता है. इसके अलावा इस दिन तिजोरी में चांदी की डिब्बी में नागकेसर और शहद भर कर रखें. इससे आपको नौकरी और व्यापार में भी अच्छे फलों की प्राप्ति होती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news