Advertisement
photoDetails1hindi

Car Maintenance Tips: कार हमेशा रहेगी चकाचक! फर्स्ट टाइम ओनर कभी ना भूलें ये 5 टिप्स

Car Maintenance Tips For First Time Owner: वैसा तो एक व्यक्ति अपने जीवन में कितनी भी कारें खरीद सकता है लेकिन पहली बार कार खरीदने की खुशी अलग ही होती है. हालांकि, पहली बार कार खरीदने पर लोगों को कुछ बातों का खास ख्याल रखना चाहिए. यह बातें कार के रख-रखाव और चलाने से जुड़ी हैं. चलिए, फर्स्ट टाइम कार ओनर के लिए 5 मेंटेनेंस टिप्स बताते हैं. 

Car Maintenance Tips

1/5
Car Maintenance Tips

कार मैनुअल पढ़ें: सबसे पहली और महत्वपूर्ण राय कार मैनुअल पढ़ना है. इसे जरूर पढ़ें. जब भी आप नई कार खरीदें तो उसे ड्राइव पर ले जाने से पहले उसके साथ आई मैनुअल पढ़ें. इसमें कार से जुड़ी हर जरूरी जानकारी होती है. इससे आप अपनी कार के बारे में अच्छे से जान पाएंगे, जो बहुत जरूरी होता है.

Car Maintenance Tips

2/5
Car Maintenance Tips

पेंट प्रोटेक्शन: नई कार पर लगी छोटी खरोंचें भी आपको दुख पहुंचा सकती हैं. अगर कार काले रंग या किसी चमकीले रंग की है तो छोटी-छोटी खरोंचें भी काफी दिखाई देती हैं और बुरी लगती हैं. ऐसे में सिरेमिक कोट से अपने पेंट को प्रोटेक्ट करवा सकते हैं. 

Car Maintenance Tips

3/5
Car Maintenance Tips

आफ्टरमार्केट एक्सेसरीज: हममें से अधिकांश लोग नई कार लेकर उसमें कुछ एक्सेसरीज भी लगवाते हैं. लेकिन, क्या ऐसा करना चाहिए? अगर आप डीलरशिप से एक्सेसरीज ले रहे हैं तब तो अलग बात है लेकिन अगर आफ्टरमार्केट एक्सेसरीज लगवाते हैं तो सावधानी बरतें. कुछ आफ्टरमार्केट एक्सेसरीज लगवाने से कार की वारंटी खत्म हो जाती है.

Car Maintenance Tips

4/5
Car Maintenance Tips

लिमिट में चलाओ: नई कारों को लिमिट में और धीरे चलाएं. पहले कार के डायनेमिक्स, हैंडलिंग और ब्रेकिंग आदि को समझें. देखें कि आपकी ड्राइविंग पर कार कैसे प्रतिक्रिया करती है. शुरुआत में नई कार पर आपको हाथ सेट होने में थोड़ा समय लग सकता है, वह समय जरूर लें.

Car Maintenance Tips

5/5
Car Maintenance Tips

समय पर सर्विस: कार खरीदना सिर्फ पहला कदम है. कार को लंबे समय तक चलाने के लिए रखरखाव और सर्विसिंग महत्वपूर्ण कदम हैं. हमेशा समय पर कार की सर्विस कराएं.

ट्रेन्डिंग फोटोज़