New Year 2023: कार खरीदने वालों को बड़ा झटका! आज से महंगी हो गई इन 10 कंपनियों की गाड़ियां
Advertisement

New Year 2023: कार खरीदने वालों को बड़ा झटका! आज से महंगी हो गई इन 10 कंपनियों की गाड़ियां

Price hike of Car from January: मारुति सुजुकी, टाटा मोटर्स से लेकर ऑडी और हुंडई तक, कई कंपनियां जनवरी 2023 से अपने वाहनों की कीमतों में बढ़ोतरी कर रही हैं. अगर आप भी इस महीने नई कार खरीदने की योजना बना रहे हैं, तो पहले इस लिस्ट को देखें:

 

New Year 2023: कार खरीदने वालों को बड़ा झटका! आज से महंगी हो गई इन 10 कंपनियों की गाड़ियां

Car Price Hike: नए साल की शुरुआत कार खरीदारों के लिए अच्छी नहीं रही है. भारत की दिग्गज कार कंपनियों ने वाहनों की कीमतों में बढ़ोतरी का ऐलान किया है. मारुति सुजुकी, टाटा मोटर्स से लेकर ऑडी और हुंडई तक, कई कंपनियां जनवरी 2023 से अपने वाहनों की कीमतों में बढ़ोतरी कर रही हैं. कंपनियों का दावा है कि बढ़ती लागत की भरपाई करने और सख्त उत्सर्जन नियमों का पालन करने के लिए कीमत बढ़ाई गई है. अगर आप भी इस महीने नई कार खरीदने की योजना बना रहे हैं, तो पहले इस लिस्ट को देखें:

1. मारुति सुजुकी 
मारुति सुजुकी इंडिया ने पहले ही बता दिया था कि जनवरी 2023 से कीमतों में बढ़ोतरी होगी. वर्तमान में, मारुति सुजुकी के सबसे ज्यादा बिकने वाले वाहन ऑल्टो, ऑल्टो के10, इग्निस, वैगनआर, सेलेरियो, एस-प्रेसो, स्विफ्ट, ईको, डिजायर, ब्रेजा, सियाज, अर्टिगा, एक्सएल6 और ग्रैंड विटारा हैं.

2. टाटा मोटर्स
मारुति सुजुकी के साथ, Tata Motors ने भी अपनी पूरी रेंज की कीमत बढ़ाने का फैसला किया है. कंपनी 2 जनवरी, 2023 से अपने कमर्शियल वाहनों की कीमतों में बढ़ोतरी करेगी. इनकी कीमत में 2 प्रतिशत को बढ़ोतरी की गई है. 

3. होंडा कार्स
होंडा कार्स भी जनवरी 2023 से अपने वाहनों की कीमत में बढ़ोतरी कर रही है. नए साल में कंपनी की पूरी रेंज की कीमतों में 30,000 रुपये तक की बढ़ोतरी हुई है. यह बढ़ोतरी सभी मॉडलों में अलग-अलग होगी.

4. हुंडई इंडिया
मारुति सुजुकी के बाद हुंडई देश की दूसरी सबसे बड़ी कार विक्रेता है. हुंडई ने कहा है कि जनवरी से अपनी कारों की कीमतों में बढ़ोतरी कर रही है. नई कीमतें जनवरी 2023 से लागू हो गई हैं. 

5. किआ इंडिया कार्स
किआ की कारें जनवरी से 50,000 रुपये तक महंगी हो गई हैं. भारत में कंपनी Seltos, Sonet, और Carens जैसी पॉपुलर कारों की बिक्री करती है. 

6. ऑडी 
नए साल में ऑडी के लग्जरी वाहन खरीदना महंगा हो गया है. जर्मन वाहन निर्माता ने कहा है कि वह अपने पूरे मॉडल रेंज की कीमतें बढ़ा रही है. ऑडी इंडिया ने बताया कि कीमतों में 1.7 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी हुई है. 

7. मर्सिडीज-बेंज 
ऑडी के साथ, मर्सिडीज-बेंज ने भी कीमतों में बढ़ोतरी की घोषणा की है. 1 जनवरी, 2023 से इसकी कारों की कीमतों में 5 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी हुई है. 

8. जीप इंडिया 
जीप ने भी अपने मॉडल रेंज पर कीमतों में बढ़ोतरी की घोषणा की है. कम्पास, रैंगलर, मेरिडियन के साथ नई लॉन्च की गई ग्रैंड चेरोकी को 2 से 4 प्रतिशत तक महंगा किया गया है. 

9. रेनो
रेनो इंडिया ने भी इनपुट लागत में लगातार वृद्धि के प्रभाव को आंशिक रूप से कम करने के लिए कीमतों में बढ़ोतरी की है. हालांकि, कंपनी ने इसकी कीमतों में बढ़ोतरी की मात्रा का खुलासा नहीं किया.

10. एमजी मोटर
एमजी मोटर इंडिया ने भी मॉडल और वैरिएंट के आधार पर कीमतों में दो-तीन प्रतिशत की वृद्धि की है. 

 

(पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं)

Trending news