31 KM से भी ज्यादा माइलेज देगी नई Maruti Dzire, सबका बैंड बजाने आया नया वेर‍िएंट
Advertisement

31 KM से भी ज्यादा माइलेज देगी नई Maruti Dzire, सबका बैंड बजाने आया नया वेर‍िएंट

Maruti Suzuki ने ग्राहकों की चहेती Dzire का CNG मॉडल भारत में लॉन्च कर दिया है जिसकी दिल्ली में शुरुआती एक्सशोरूम कीमत 8.14 लाख रुपये है. बता दें कि इसका माइलेज धांसू है और 1 Kg CNG में नई डिजायर 31 KM से ज्यादा चलती है.

बढ़ती पेट्रोल-डीजल की कीमतों को देखते हुए अब ग्राहक सीएनजी और इलेक्ट्रिक कारों की ओर रुख कर रहे हैं

नई दिल्लीः मारुति सुजुकी ने भारतीय ग्राहकों में बेहद पसंद की जाने वाली Dzire सेडान का S-CNG वेरिएंट लॉन्च कर दिया है. कंपनी अब सीएनजी वेरिएंट्स पर बहुत ध्यान दे रही है क्योंकि बढ़ती पेट्रोल-डीजल की कीमतों को देखते हुए अब ग्राहक सीएनजी और इलेक्ट्रिक कारों की ओर रुख कर रहे हैं. कंपनी की बाकी सीएनजी कारों से अलग डिजायर को मिड स्पेक VXI और इससे महंगी ZXI ट्रिम में उपलब्ध कराया गया है. इन दोनों वेरिएंट्स की दिल्ली में एक्सशोरूम कीमतें क्रमशः 8.14 लाख रुपये और 8.82 लाख रुपये है. ये पहली बार है जब Maruti Suzuki डिजायर के फैक्ट्री फिटेड सीएनजी वेरिएंट को निजी ग्राहकों में बेचने के लिए लाई है, इससे पहले तक ये मॉडल टूर-एस नाम से सिर्फ टैक्सी कोटे में बेचा जा रहा था.

  1. Maruti Suzuki Dzire S-CNG
  2. दिल्ली में शुरुआती कीमत 8.14 लाख
  3. 31 KM से भी ज्यादा माइलेज देगी

31 किमी/किग्रा से ज्यादा माइलेज

मारुति सुजुकी की से कार पहले से ग्राहकों के बीच खूब पसंद की जाती है और अब इसका माइलेज के चलते कंपनी की बिक्री में निश्चित तौर पर इजाफा होने वाला है. ये कार 1 किलोग्राम सीएनजी में 31.12 किलोमीटर तक चलाई जा सकती है. पावरट्रेन की बात करें तो मारुति सुजुकी डिजायर एस-सीएनजी के साथ पहले जैसा 1.2-लीटर 4-सिलेंडर पेट्रोल इंजन दिया गया है. स्टैंडर्ड मॉडल में ये इंजन 88.5 बीएचपी ताकत और 113 एनएम पीक टॉर्क बनाता है, वहीं सीएनजी वेरिएंट में इस इंजन की ताकत घटकर 76 बीएचपी और 98.5 एनएम पीक टॉर्क बनाता है. ये कार 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ आती है.

ये भी पढ़ें : 1 लीटर पेट्रोल में करीब 30 KM चलेगी ये कार, जोरदार स्टाइल और गजब हैं फीचर्स

जोरदार फीचर्स के साथ आई कार

मारुति सुजुकी इंडिया का कहना है कि इंजन की उम्र बढ़ाने, बेहतरीन माइलेज और तगड़ी सेफ्टी के हिसाब से नई डिजायर एस-सीएनजी के पावरट्रेन और सस्पेंशन को ट्यून किया गया है. बाकी एस-सीएनजी मॉडल की तरह डिजायर एस-सीएनजी को भी डुअल इंटर्डिपेंडेंट इलेक्ट्रॉनिक कंट्रोल यूनिट्स और एयर फ्यूल अनुपात के लिए इंजेक्शन सिस्टम दिया गया है. फीचर्स पर नजर डालें तो नई डिजायर के साथ स्टैंडर्ड वीएक्सआई और जैडएक्सआई मॉडल वाले फीचर्स दिए गए हैं. नई डिजायर एस-सीएनजी को ग्राहक किराए पर भी ले सकते हैं जिसके लिए हर महीने 16,999 रुपये देने होंगे, इसके अलावा कोई भी रकम ग्राहकों को नहीं चुकानी होगी.

Trending news