Mahindra के तीर ने Tata-Maruti को कर दिया छलनी-छलनी! बिक्री में कर दिया कमाल
Advertisement

Mahindra के तीर ने Tata-Maruti को कर दिया छलनी-छलनी! बिक्री में कर दिया कमाल

Mahindra: बिक्री के मामले में मारुति के बाद दूसरे नंबर पर हुंडई रही, तीसरे नंबर पर टाटा मोटर्स रही और चौथे नंबर पर महिंद्रा रही है. हालांकि, अगर सिर्फ इन चारों कार कंपनियों की बिक्री में हुई ग्रोथ की बात की जाए तो सबसे ज्यादा ग्रोथ महिंद्रा की बिक्री में हुई है.

Mahindra के तीर ने Tata-Maruti को कर दिया छलनी-छलनी, बिक्री में कर दिया कमाल

Mahindra Sales Growth: साल 2022 कार निर्माता कंपनियों के लिए अच्छा रहा है. मारुति सुजुकी ने सबसे ज्यादा कारें बेची हैं. इसके साथ ही, वह सबसे ज्यादा कार बेचने वाली कंपनियों की लिस्ट में टॉप पर रही है. बिक्री के मामले में मारुति के बाद दूसरे नंबर पर हुंडई रही, तीसरे नंबर पर टाटा मोटर्स रही और चौथे नंबर पर महिंद्रा रही है. हालांकि, अगर सिर्फ इन चारों कार कंपनियों की बिक्री में हुई ग्रोथ की बात की जाए तो सबसे ज्यादा ग्रोथ महिंद्रा की बिक्री में हुई है. सालाना आधार पर महिंद्रा की बिक्री 65 फीसदी बढ़ी है. ग्रोथ के मामले में इसने टाटा, मारुति और हुंडई को पीछे छोड़ दिया है. साल 2022 में टाटा मोटर्स की बिक्री 59 फीसदी बढ़ी, मारुति सुजुकी की बिक्री 15 फीसदी बढ़ी और हुंडई की बिक्री सिर्फ 9 फीसदी बढ़ी.

वॉल्यूम और ग्रोथ में अंतर

कैलेंडर ईयर 2022 में मारुति सुजुकी ने 15.76 लाख यूनिट बेचीं (करीब 15% ग्रोथ) जबकि 2021 में 13.64 लाख यूनिट बेची थीं. ऐसे ही हुंडई मोटर इंडिया ने 2022 में 5,52,511 यूनिट बेचीं (9% ग्रोथ) जबकि 2021 में 5,05,033 यूनिट बिकी थीं. वहीं, टाटा मोटर्स ने 2022 में 5,26,798 यूनिट बेची हैं और महिंद्रा ने कुल 3,35,088 यूनिट बेची. यानी, इसका वॉल्यूम इन चारों में कंपनियों में सबसे कम है. लेकिन, बिक्री में ग्रोथ सबसे ज्यादा रहा है.

कैसे बढ़ी महिंद्रा की बिक्री?

साल 2022 में महिंद्रा की जो बिक्री बढ़ी है, उसमें काफी हद तक स्कॉर्पियो-एन और स्कॉर्पियो क्लासिक का योगदान है. महिंद्रा ने स्कॉर्पियो-एन और स्कॉर्पियो क्लासिक को बीते साल ही लॉन्च किया है, जिसके बाद से इन दोनों गाड़ियों को ग्राहकों की अच्छी प्रतिक्रिया मिली. स्कॉर्पियो-एन की बुकिंग शुरू करने के आधे घंटे के अंदर ही महिंद्रा को इसकी एक लाख बुकिंग मिल चुकी थीं. इससे इसकी डिमांड का अंदाजा लगाया जा सकता है. हालांकि, महिंद्रा की अभी भी बेस्ट सेलिंग एसयूवी बोलेरो ही है.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news