Maruti-Tata दोनों को धूल चटा गई Hyundai की यह कार, शोरूम पर लगी खरीदने की लाइन
Advertisement

Maruti-Tata दोनों को धूल चटा गई Hyundai की यह कार, शोरूम पर लगी खरीदने की लाइन

Best selling SUV: टाटा मोटर्स की Tata Nexon लंबे समय से देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली एसयूवी (Best Selling SUV) बनी हुई है. वहीं हुंडई की एक कार ने बिक्री का ऐसा रिकॉर्ड बनाया कि मारुति और टाटा मोटर्स को पटखनी दे डाली.

 

Maruti-Tata दोनों को धूल चटा गई Hyundai की यह कार, शोरूम पर लगी खरीदने की लाइन

Car Sales in 2022: देश में कार बिक्री के मामले में मारुति सुजुकी, हुंडई और टाटा मोटर्स के बीच जंग रहती है. शुरुआती तीनों पायदान इन तीनों कंपनियों ने ही कब्जाए हुए हैं. सबसे ज्यादा एसयूवी बेचने के मामले में भी इनके बीच होड़ मची हुई है. जहां टाटा मोटर्स की Tata Nexon लंबे समय से देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली एसयूवी (Best Selling SUV) बनी हुई है. वहीं हुंडई की एक कार ने बिक्री का ऐसा रिकॉर्ड बनाया कि मारुति और टाटा मोटर्स को पटखनी दे डाली.

हम जिस हुंडई कार की बात कर रहे हैं वह हुंडई क्रेटा (Hyundai Creta) है. जहां ओवरऑल एसयूवी के मामले में टाटा नेक्सन नंबर वन रहती है, वहीं अगर बात मिड साइज एसयूवी की की जाए तो हुंडई क्रेटा भी लगातार नंबर वन बनी हुई है. अगर साल 2022 की बिक्री के आंकड़ों को देखें, तो टाटा नेक्सन की 1,68,278 यूनिट्स बिकी हैं. नेक्सॉन एक सब-कॉम्पैक्ट सेगमेंट वाली एसयूवी है. वहीं दूसरे नंबर पर हुंडई क्रेटा रही, जिसकी 1,40,895 यूनिट्स खरीदी गईं. वहीं मारुति की ब्रेजा तीसरे पायदान पर रहती है जिसकी 1,30,563 यूनिट बिकी हैं. 

यहां गौर करने वाली बात यह है कि हुंडई क्रेटा की टक्कर पर टाटा मोटर्स के पास टाटा हैरियर एसयूवी है, वहीं मारुति के पास ग्रैंड विटारा एसयूवी है. अगर क्रेटा से बिक्री की तुलना की जाए तो टाटा और मारुति की दोनों गाड़ियां काफी नीचे है. उदाहरण के लिए- टाटा हैरियर की पूरे साल 2022 में सिर्फ 32,258 यूनिट्स बिक पाईं. यानी टाटा हैरियर और हुंडई क्रेटा की बिक्री में 1 लाख से भी ज्यादा का अंतर है. 

Hyundai Creta की खासियत
हुंडई क्रेटा की कीमत 10.44 लाख रुपये से लेकर 18.24 लाख रुपये (एक्स-शोरूम दिल्ली) के बीच है. हुंडई क्रेटा में तीन इंजन ऑप्शन- 1.5 लीटर पेट्रोल (115PS और 144Nm), 1.5-लीटर डीजल (115PS और 250Nm) और 1.4-लीटर टर्बो-पेट्रोल (140PS और 242Nm) मिलते हैं. 

फीचर्स की बात करें तो इसमें 10.25 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, 7 इंच का सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, कनेक्टेड कार तकनीक, पैनोरमिक सनरूफ, वायरलेस फोन चार्जिंग, पावर-एडजस्टेबल ड्राइवर सीट और वेंटिलेटेड फ्रंट सीटें मिलती हैं. 

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

 

Trending news