आ गया उड़ने वाली बाइक का जमाना, जानें कीमत और स्पीड; ऐसे करें बुकिंग
Advertisement

आ गया उड़ने वाली बाइक का जमाना, जानें कीमत और स्पीड; ऐसे करें बुकिंग

flying bike era: तकनीक के जानकारों ने हवा में उड़ने वाली बाइक को आखिरकार तैयार कर दिखाया. इतना ही नहीं इसे इतने खास तरीके से बनाया गया है कि कोई भी इसे आसानी से उड़ा सकेगा. आइये आपको बताते हैं इस बाइक के बारे में..

आ गया उड़ने वाली बाइक का जमाना, जानें कीमत और स्पीड; ऐसे करें बुकिंग

flying bike era: तकनीक के क्षेत्र में एक कदम और आगे बढ़ते हुए आखिरकार इंजीनियर्स ने फ्लाइंग बाइक भी तैयार कर ही दी. अभी तक आपने हॉलीवुड फिल्मों में ही फ्लाइंग बाइक देखी होगी. लेकिन अब आप खुद इसपर सवार हो सकते हैं. जेम्स बॉन्ड स्टाइल में आप इस बाइक से उड़ान भर सकते हैं, खास बात यह कि इसके लिए आपको पायलट लाइसेंस की भी जरूरत नहीं है. आइये आपको बताते हैं इस बाइक के बारे में सबकुछ..

दुनिया की पहली फ्लाइंग बाइक

'द मिरर' की रिपोर्ट के मुताबिक दुनिया की यह पहली फ्लाइंग बाइक होगी और यह कॉमर्शियल तौर पर इस्तेमाल के लिए भी उपलब्ध है, यानी ये फ्लाइंग बाइक लांच हो चुकी है. फ्लाइंग बाइक को तैयर करने वाले स्वीडिश-पोलिश फर्म जेटसन ने कहा कि इसकी सवारी करने वाला जेम्स बॉन्ड की तरह महसूस करेगा.

फुल चार्ज में 20 मिनट तक उड़ सकती है

जेटसन ने बताया कि इसे पिछले अक्टूबर में लॉन्च किया गया था और अब यह साबित हो चुका है कि यह इस्तेमाल के लिए तैयार है. अगले साल के ऑर्डर पहले से ही लिए जा रहे हैं. जेटसन वन का वजन 86 किग्रा है और यह लगभग दो घंटे की बैटरी चार्जिंग समय के साथ 20 मिनट तक उड़ सकती है.

पूरी तरह से इलेक्ट्रिक है यह फ्लाइंग बाइक

जेटसन वन पूरी तरह से इलेक्ट्रिक है, इसके लिए पायलट के लाइसेंस की भी जरूरत नहीं है और यह 63mph (तकरीबन 101 kmh) की स्पीड से हवा में उड़ सकेगी. जेटसन वन को उड़ान भरने के लिए किसी रनवे की जरूरत नहीं है और इसे आसानी से कहीं भी लैंड कराया जा सकता है. इसे खरीदने के लिए हर 15 मिनट पर कॉल की जा रही है.

जानें क्या है इसकी कीमत

कंपनी ने इसकी कीमत का भी खुलासा कर दिया है. कंपनी ने बताया कि इस बाइक की कीमत 68,000 पाउंड हो सकती है यानी 68,84,487 रुपये. इसे तैयार करने में अहम भूमिका निभाने वाले पीटर टर्नस्ट्रॉम ने बताया कि जब पहली बार इसे मैंने उड़ाया, तो इसका अलग ही अनुभव था. इसमें वाइब्रेशन नहीं है.

कहीं भी आसानी से किया जा सकता है लैंड

इसे जॉयस्टिक से नियंत्रित किया जाता है. इसे अभी तक शहरों में उड़ाने की अनुमति नहीं मिली है. यह केवल ओपेन लैंड में उड़ाया जा सकता है. पीटर ने कहा कि हमारी अगली योजना 2026 तक टू-सीटर फ्लाइंग कार बनाने की है. हमारा लक्ष्य एक दशक के भीतर सभी को पायलट बनाना है.

LIVE TV

Trending news