Car Care: सालों-साल चमक मारती रहेगी कार, अपनानी होंगी ये फ्री की टिप्स
Advertisement

Car Care: सालों-साल चमक मारती रहेगी कार, अपनानी होंगी ये फ्री की टिप्स

Car Tips: अगर आपको अपनी कार से प्यार हैं तो आप जरूर चाहेंगे कि वह लंबे समय तक चमक मारती रहे यानी उसके शाइन वैसी ही बनी रहे, जैसे नई कार खरीदने के समय पर थी.

Car Care: सालों-साल चमक मारती रहेगी कार, अपनानी होंगी ये फ्री की टिप्स

Car Care Tips: अगर आपको अपनी कार से प्यार हैं तो आप जरूर चाहेंगे कि वह लंबे समय तक चमक मारती रहे यानी उसके शाइन वैसी ही बनी रहे, जैसे नई कार खरीदने के समय पर थी. लेकिन, यह आसान नहीं है. अगर आप चाहते हैं कि आपकी पुरानी कार भी वैसी ही चमके, जैसे नई कार चमकती है तो आपको कुछ टिप्स फॉलो करनी होंगी. यह टिप्स फॉलो करने से आपकी कार के पेंट की शाइन लंबे वक्त तक रहेगी. चलिए, आपको तीन टिप्स देते हैं, जिन्हें फॉलो करके आप अपनी कार के पेंट को लंबे समय तक सेफ बनाए रख सकते हैं.

कार वॉशिंग

अगर आप चाहते हैं कि आपकी कार का कलर फीका न पड़े तो आपको कार वॉशिंग के दौरान खास ख्याल रखना होगा. कार वॉशिंग के लिए डिटर्जेंट का इस्तेमाल न करें. यह पेंट पर बुरा असर डालता है. वॉशिंग के लिए कार वॉश शैंपू ज्यादा अच्छा होता है. यह कलर को सेफ रखता है. इसके अलावा, कार धोने के लिए सॉफ्ट वॉशिंग फोम का इस्तेमाल करें. इसके अलावा, आप सूती कपड़े का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

कार वैक्स/पॉलिश

वॉशिंग के बाद कार वैक्स कराएं. यह काफी अच्छा होता है, इससे सूरज की किरणें कार के पेंट पर बुरा असर नहीं डाल पाती हैं. दरअसल, कार पर पड़ने वाली सूरज की किरणें पेंट को फीका कर देती हैं लेकिन वैक्स इसके प्रभाव को कम करती है. कार पर अल्ट्रावॉयलेट यूवी प्रोटेक्शन वाला पॉलिश भी करा सकते हैं. यह भी पेंट को सुरज की किरणों से सेफ रखता है और लंबे समय तक शाइन रह पाती है.

कार पार्किंग

कार की चमक को लंबे समय तक बनाए रखने के लिए पार्किंग का खास ख्याल रखना जरूरी है. कार को धूप में पार्क करने से बचें. दरअसल, जैसा कि हमने पहले बताया है कि धूप से कार की चमक फीकी पड़ती है. इसीलिए, कार को हमेशा शेड यानी छाया में पार्क करें. या फिर, अगर धूप में कार पार्क करनी पड़े तो उसपर कवर डाले रखें.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news