Innovation: चोरी हुई साइकल, तो YouTube से सीखकर बना दी Anti-Theft E-Cycle
Advertisement

Innovation: चोरी हुई साइकल, तो YouTube से सीखकर बना दी Anti-Theft E-Cycle

Anti-Theft E-Cycle features: असम के सम्राट नाथ ने यू ट्यूब से मिले नॉलेज का इस्तेमाल करते हुए जो साइकिल बनाई है उसके फीचर्स भी काफी जबर्दस्त हैं.   

Innovation: चोरी हुई साइकल, तो YouTube से सीखकर बना दी Anti-Theft E-Cycle

Anti-Theft E-Cycle Innovation: प्रतिभा किसी डिग्री की मोहताज नहीं होती है. साधारण लोग भी अक्सर ऐसा काम कर जाते हैं जिस पर दुनिया गर्व करती है. कुछ ऐसा ही कर दिखाया है असम (Assam) के करीमगंज निवासी सम्राट नाथ ने जिन्होंने थेफ्ट प्रूफ ई-साइकिल (Anti-Theft E-Cycle) बनाने का दावा किया है. इस साइकिल की सबसे बड़ी खासियत ये है कि जैसे ही कोई इसे चुराने की कोशिश करेगा तो साइकिल ओनर के फोन पर मैसेज आने के साथ अलार्म एक्टिवेट हो जाएगा. 

YouTube से तराशा हुनर

बहुत से लोग यू ट्यूब का इस्तेमाल अपने मनपसंद वीडियो देखने या फिर मनोरंजन के लिए करते हैं. लेकिन 19 साल के सम्राट ने यू ट्यूब से मिले नॉलेज का इस्तेमाल करते हुए जो साइकिल बनाई है उसकी चर्चा सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है. सम्राट ने इस साइकिल को कंट्रोल करने के लिए एक ऐप भी तैयार किया है. सम्राट का दावा है कि वो इसे दुनिया के किसी भी कोने से नियंत्रित कर सकते हैं. 

कैसे मिला आइडिया?

जब वो आठवीं क्लास में पढ़ते थे तो उनके चाचा की साइकिल चोरी हो गई थी. उनके परिवार की माली हालत इतनी खराब थी कि पूरे परिवार को इस चोरी से बड़ा झटका लगा. बस तभी से सम्राट के मन में एक ही बात चल रही थी कि क्यों न एक ऐसी डिवाइस बनाई जाए जिससे साइकिल को चोरी होने से बचाया जा सके. इसके बाद उन्होंने आईटीआई ज्वाइन कर इस डिवाइस पर काम करना शुरू कर दिया.

fallback

दमदार फीचर्स

इस खास ई साइकिल के फीचर्स भी बड़े जबरदस्त हैं. इसमें जीपीएस लगा है. ये तीन घंटे में चार्ज होती है. अपने सपने के साकार होने के बाद सम्राट का कहना है कि एक बार फुल चार्ज होने के बाद ये 60 किलोमीटर तक आपको रुकने नहीं देगी. इस एंटी थेफ्ट डिवाइस (Anti-theft Device) का सर्किट बनाने के लिए सम्राट ने यू ट्यूब पर काफी रिसर्च के बाद शुरुआती कामयाबी हासिल की थी. इसके लिए उन्होंने कोडिंग भी सीखी लेकिन पैसों की तंगी बार बार उनकी सफलता की राह का रोड़ा बन रही थी. इसके बाद सम्राट ने एक मोबाइल रिपेयरिंग की दुकान में नौकरी करने के साथ अपनी इस ईजाद के लिए पैसे बचाने शुरू कर दिए. सैलरी से मिले पैसों से उन्होंने एक साधारण साइकिल खरीदी और उसे असाधारण Anti-Theft E-Cycle में बदल दिया.

अब सम्राट अपनी साइकिल का पेंटेट कराने के बाद उसका बड़े पैमाने पर प्रोडक्शन करना चाहते हैं. ताकि लोगों के बाजार में ये बेहतरीन साइकिल किफायती दाम में मिल सके.

Trending news